illegal mining mahanadi river: प्रतिबंध के बाद भी महानदी को मशीनों से किया जा रहा है छलनी, अवैध रूप से निकाली जा रही है करोड़ टन रेत

6/19/2022 3:23:33 PM

रायपुर (सतेंद्र शर्मा): छत्तीसगढ के धमतरी के महानदी रिवर (mahanadi river) में सालभर मशीनों से रेत खनन (illegal mining) चलता रहा। मानसून से पहले पर्यावरण, वन एंव जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने जारी एक निर्देश में कहा है बारिश की अवधि के दौरान महानदी में खनन संक्रियाओं को प्रतिबंधित किया जाए। इसकी अवधि 10 जून से 15 अक्टूबर तक प्रतिबंध रहेगी। लेकिन बावजूद इसके रेत माफिया 24 घंटे रेत का दोहन कर रहे हैं। वहीं रेत माफियों के आगे प्रशासन बेबस नजर रहा है। रेत खदान पर कार्रवाई करने गई कुरूद एसडीएम और तहसीलदार की टीम को उल्टे पांव लौटना पड़ा। इधर ग्रमीण रेत खदानों को बंद करने की मांग कर रहे हैं।

प्रतिबंध के बाद भी रेत खनन जारी: ग्रामीण 

दरअसल धमतरी की जीवनदायनी कही जानी वाली महानदी रिवर (mahanadi river) का सीना इन दिनो रेत माफिया छलनी करने लगे हैं। बारिश में शासन ने सभी नदियों में रेत घाट पर प्रतिबंध लगा दिया है। बावजूद इसके रेत घाट में बेधड़क 24 घंटे रेत का दोहन कर रहे हैं। जहां रेत माफिया गुडांगर्दी के दम पर रेत खदान संचालित कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन की लापरवाही के चलते ग्रामीणों सुनवाई नहीं हो रही है। 

शासन के निर्देश हवा हवाई

शासन के प्रतिबंध के बाद भी रेत माफिया पूरे गुडांगर्दी के साथ रेत खदान संचालित कर रहे हैं। जब ग्रामीणों की शिकायत पर कुरूद एसडीएम और तहसीलदार की टीम कार्रवाई करने के लिए नारी के एनीकेट पर पहुंची तो वहां पर रेत खदान संचालित करने वाले ठेकेदार की गुडागर्दी के सामने प्रशासन की टीम को उल्टे पावं लौटना पड़ा और फॉर्मेलिटी के लिए सड़कों पर दौड़ रही हाईवा पर चलानी कार्रवाई करते अपनी पीठ थपथपा रहे हैं। लेकिन इधर ग्रमीणों का कहना है कि रेत घाट को बंद करने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बच्चों के लिए स्कूल खुल गए हैं और बच्चों को आने जाने में दिक्कतें हो रही है। इसके साथ ही सड़कें भी खराब है। 

आरोपी रेत माफिया पर होगी सख्त कार्रवाई: खनिज विभाग 

इधर खनिज विभाग का कहना है कि मानसून को ध्यान में रखते हुए रेत खदानों को 10 जून से आगामी 15 अक्टूबर तक उत्खनन प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके बाद भी जिले के कुछ रेत खदानों में रेत का अवैध खनन और परिवहन जारी है। वहीं दर्री रेत खदान में ग्रामीणों ने हाईवा वाहनों को रोककर जमकर हंगामा किया। सूचना पर खनिज विभाग की टीम मौके पर पहुंची और सभी वाहनों को जब्त कर रूद्री लाया गया। जिनके ऊपर जुर्माना लगाने की बात खनिज विभाग कह रहा है। इसके साथ ही कलेक्टर के निर्देश के बाद संबधित खदान के ठेकेदार के उपर भी कार्रवाई की जाएगी।

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh