खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का आरोप- केंद्र सरकार MP में नहीं दे रही उज्जवला के कनेक्शन

1/8/2020 4:41:43 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने केंद्र सरकार पर असहयोग करने का आरोप लगाया है। इस दौरान खाद्य मंत्री तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार ने अभी तक हमारे 80,0000 मीट्रिक टन गेहूं का उठाव नहीं किया है। 12000 करोड़ रुपए का अनाज गोदामों में रखा हुआ है जो केंद्र सरकार को उठाना है। मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देना बंद कर दिया है। रियायती दर पर जो दाल उपलब्ध कराई जा रही थी वह भी बंद कर दी है।

वहीं बोनस की राशि को लेकर चल रहे विवाद पर खाद्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार साफ करे कि वह किसानों के साथ है या नहीं। जब हम किसानों को राशि देने की बात करते हैं, तो वह अनाज लेने से साफ इनकार कर देते हैं। प्याज के बढ़ते भाव पर खाद्य मंत्री ने कहा कि इसकी वजह भी केंद्र सरकार की नीतियां ही हैं। आयातित प्याज बुलाकर किसानों को दोहरी मार पहुंचाने का काम केंद्र सरकार कर रही है, अब जब किसानों की प्याज की फसल आने वाली है तो तुर्की से प्याज आयात की गई है, इसका नुकसान सीधे किसानों को होगा।

इस दौरान मध्य प्रदेश सरकार के एक साल के कार्यकाल का ब्यौरा देते हुए खाद्य मंत्री ने कहा कि कमलनाथ सरकार प्रदेश के हर किसान और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राही को उसका हक दिलाने का काम कर रही है। हमने केंद्र सरकार से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून में राशन की मात्रा 5 किलो से बढ़ाकर 8 किलोग्राम करने और हितग्राहियों की संख्या बढ़ाने की मांग की है, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया है। मध्य प्रदेश में 2011 की जनगणना के अनुसार राशन दिया जा रहा है, जबकि प्रदेश की आबादी अब आठ करोड़ के ऊपर हो चुकी है।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh