खनिज माफिया बना गांव के लिए खतरा, विभाग कुंभकर्ण की नींद सोया

1/5/2019 12:25:09 PM

डिंडौरी: जिले में खनिज माफियों के हौंसलें इतने बुलंद है कि कानून को ठेंगा दिखा कर पत्थर तोड़ने के लिए अवैध रुप से ब्लास्टिंग कर रहे हैं। ताजा मामला बलही गांव का है। जहां क्रेशर संचालक द्वारा दिनदिहाड़े रिहायशी इलाके में ब्लास्टिंग की जा रही है।



जानकारी के अनुसार,  गांव में हो रही ब्लास्टिंग के धमाकों के कारण सारा गांव थर्रा उठता है। पत्थर के बड़े-बड़े टुकड़े दूर-दूर तक छिटकते हैं। जिससे कभी भी कोई घायल हो सकता है।ब्लास्टिंग के धमाकों के कारण लोगों की घरों की दीवारों में दरारे पड़ गई है। जिससे गांव के लोग खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है।



वहीं इलाके के किसानों ने बताया कि क्रेशर से दिनरात उड़ने वाली धूल के कारण फसलों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। अगर मवेशियों को बाहर घास चराने ले जाते हैं तो वे भी धमाकों के डर से इधर उधर भागने लगते हैं। वातावरण में धूल बढ़ने से लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है।


हैरत की बात तो यह है कि खनिज विभाग के अधिकारी इस पूरे मामले से अंजान बनते हुए कैमरे के सामने कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं। वहीं एसडीएम प्रीति यादव ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के बाद उचित कार्यवाही का भरोसा जताया है। 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR