PM कल्याण योजना के तहत गरीबों को मिलने वाले अनाज में गड़बड़ी! दो करोड़ बताई जा रही है राशन की कीमत

10/11/2020 4:57:23 PM

रायसेन (नसीम अली): कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को नियमित मिलने बाले राशन के साथ निःशुल्क अनाज देने की घोषणा की थी। जिसमेंअप्रेल में चावल, दाल, मई में चावल चना, जून में चावल बांटना था। फिर जुलाई में गेहूं चावल और चना निःशुल्क प्रति व्यक्ति 5 किलो मिलना था। नवम्बर तक नियमित राशन के साथ अलग से निःशुल्क अनाज बांटने की योजना है। लेकिन गरीबो की थाली के निवाले पर ही डाका डाल दिया।



योजना के तहत ओबेदुल्लागंज ब्लॉक के लिए ब्लॉक में 97 राशन दुकानो को 7757 क्विंटल गेंहू 1939 क्विंटल चावल और 411 क्विंटल चना आया था। लेकिन यह बंटा ही नहीं। इसकी कीमत 2 करोड़ बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि खाद्य अधिकारी और सेल्समैन ने मिलकर इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है।



देश मे कोरोना काल लगते ही जैसे गरीबों पर पहाड़ टूट गया। जो रोज कमाते थे और रोज खाते थे उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। लॉक डॉउन होने के कारण काम पूरी तरह से बन्द हो गया। इस बीच केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई जिसमें अप्रैल में चावल-दाल मई में चावल-चना जून में चावल और जुलाई से नवम्बर तक गेंहू चना और चावल प्रतिव्यक्ति 5 किलो नियमित जो राशन पूर्व में मिलता था, उससे साथ अलग से दिया जाना था, जितना राशन पहले मिलता था उतना ही राशन हितग्राही को फ्री में मिलना था। जिसका कोई भी शुल्क नहीं लिया जा सकता था, लेकिन इस योजना का पता न होने के कारण हितग्रहियों को गुमराह किया गया, और बड़ी मात्रा में राशन के माल की हेरा फेरी की गई। जिसका हितग्रहियों द्वारा खुलासा किया गया है। योजना की जानकारी का अभाव होने के कारण लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली योजना से वंचित रखा गया है। कलेक्टर को जब इस मामले की जानकारी दी गई तो उन्होंने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। इसकी जांच भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी करेंगे।



 

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari