MP विधानसभा सत्र: हल लेकर पहुंचे जीतू पटवारी, पहली पेश होगा बार ई बजट, नेता प्रतिपक्ष बोले- विरोध करेंगे

2/27/2023 12:16:55 PM

भोपाल(विवान तिवारी): आज मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र का पहला दिन है। सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण से शुरु हुई। इसके बाद मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 1 मार्च को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी और कुणाल चौधरी विधानसभा में हल लेकर पहुंचे। पटवारी ने कहा, शिवराज सिंह जी गैंती लेकर हेलीकॉप्टर में चल सकते हैं, तो क्या हम किसानों का प्रतीक हल लेकर विधानसभा में नहीं आ सकते। हालांकि पुलिस के एक्शन लेने के बाद उन्होंने हल को महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास रख दिया।

ई बजट का विरोध करेंगे

मध्य प्रदेश की 15वीं विधानसभा के 5वें और अंतिम बजट 1 मार्च को पेश किया जाएगा। यह बजट पेपर लेस होगा। इस सत्र में विधायकों को टैबलेट दिए जाएंगे। वहीं विधानसभा सचिवायल टैबलेट चलाने के लिए विधायकों को ट्रेनिंग भी देगा। वहीं नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने डिजिटल बजट का विरोध करने की बात कही है। उन्होंने कहा, विधानसभा अध्यक्ष से अनुरोध करूंगा कि मध्यप्रदेश में एससी/एसटी, गरीब, पिछड़े तबके के विधायक हैं। उन्हें पूरी तरह से डिजिटल की जानकारी नहीं है। इस तरह की प्रक्रिया, जिसके पक्ष में ज्यादा लोग नहीं हों, उन्हें पेपर न देकर, डिजिटल बजट देना तानाशाही है।

राज्य पाल ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

वहीं विधानसभा की शुरुआत राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने अपने अभिभाषण से की। उन्होंने भाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने अभिभाषण में प्रवासी भारतीय दिवस और इन्वेस्टर समिट का ज़िक्र किया। इंदौर में नमो ग्लोबल गार्डन का भी जिक्र किया उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों द्वारा लगाए गए पौधों के रूप में आयोजन के लिए स्मृति बनेगा। हरीवा एयरपोर्ट निर्माण और ग्वालियर में विमानतल का विस्तार और विकास आम आदमी के सभी सपने साकार करेगा। सरकार गांव में किसानों को पानी और सिंचाई के लिए चीज़ें उपलब्ध करवा रही है। उज्जैन मेडिकल डिवाइस पार्क में मेडिकल डिवाइसेज़ में स्थापित किए गए हैं। इंदौर और पीतमपुर में इकोनॉमिक कॉरिडोर विकसित किया गया है। किसानों के खाते में करोड़ों की राशि डाली गई है। लाडली बहना योजना शुरु की गई।

meena

This news is Content Writer meena