कैबिनेट बैठक में इन फैसलों पर लगी मुहर, किसानों को कर्ज लेने पर नहीं देना होगा ब्याज

2/2/2021 5:16:14 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): मंगलवार को कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों को लेकर मंजूरी मिली है। प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा इस बार पेपरलेस बजट पेश करेंगे।

कैबिनेट बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

  1. कैबिनेट बैठक में किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से 0 फीसदी ब्याज दर पर अल्पावधि कृषि ऋण दिए जाने के फैसले को जारी रखने का निर्णय लिया गया है, जिससे प्रदेश के 24 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।
  2. बैठक में कोरोना काल में प्रभावित हुए निर्माण की गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए प्रदेश में काम कर रहे ठेकेदारों को 31 दिसंबर 2031 तक होने वाले ठेकों के लिए परफॉर्मेंस गारंटी की राशि को 5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी किए जाने का निर्णय लिया गया है।
  3. कैबिनेट बैठक में दुग्ध संघ को घाटे से उबारने के लिए 14 करोड़ 80 लाख रुपये की राशि अनुदान के रूप में दिए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई है। इससे दुग्ध संघ से जुड़े पशुपालकों को राहत मिलेगी। कोरोना संक्रमण की वजह से पशुपालकों को दूध का भुगतान नहीं किया जा सका था।
  4. मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी यानी मैप आईटी को राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम में मिला दिया गया है। अब इसका नया नाम एमपी सीडीसी होगा।

shahil sharma

This news is shahil sharma