ठंड से ठिठुर रहा MP, पारा लुढ़ककर 5 डिग्री तक पहुंचा

12/28/2018 1:24:18 PM

भोपाल: मौसम में आए अप्रत्याशित बदलाव के चलते मध्यप्रदेश इन दिनों कड़ाके की ठंड की चपेट में है। ठंड का सबसे ज्यादा असर राजधानी भोपाल में देखा गया, जहां पिछले दो दिन में रात का पारा लगभग आठ डिग्री तक लुढ़ककर पांच डिग्री के आसपास पहुंच गया। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक के अनुसार लगातर उत्तर की ओर से आ रही बर्फीली हवाओं के चलते पूरा प्रदेश ठंड से ठिठुर रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर राजधानी भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद और इंदौर में रहा, जहां पिछले दो दिनों में पारा में अप्रत्याशितरूप से गिरावट हुई है।




भोपाल में पिछले चौबीस घंटे के दौरान चार डिग्री तथा 48 घंटों के दौरान लगभग आठ डिग्री तक पारा लुढ़क गया, जिसके चलते पूरी राजधानी ठंड की गिरफ्त में है। माना जा रहा है कि यह बदलाव हवा में नमी की कमी और पश्चिमी विक्षोभ के पास हो जाने की वजह से हुआ है। वहीं बैतूल प्रदेश का सबसे ठंड नगर रहा, जहां न्यूनतम तापमान दो डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बैतूल में कुछ स्थानों पर पाला भी पड़ने की संभावना हैं, लेकिन अभी इसकी जानकारी नहीं आयी है। 



वहीं, दिन के साथ रात का पारा फिलहाल इसी तरह से बना रहेगा। हालांकि माना जा रहा है कि नए वर्ष में एक बार फिर पारा उछलेगा, जिससे ठंड से राहत की उम्मीद लगाई जा सकती है।

suman

This news is suman