राजधानी दिल्ली में एमपी पुलिस का सम्मान, इन अफसरों को मिले अवार्ड

8/23/2019 6:46:31 PM

भोपाल: एमपी पुलिस ने एक बार फिर प्रदेश का मान-सम्मान बढ़ाया है। दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में आज मप्र पुलिस को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली में तानसेन मार्ग  स्थित फिक्की के ऑडीटोरियम में आयोजित हुए दो दिवसीय समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह एवं अन्य अतिथियों ने पुलिस अफसरों को सम्मानित किया। बता दें कि यह सम्मान व्यापार एवं उद्योग जगत की देश की प्रमुख संस्था फिक्की द्वारा आयोजित किया गया है।



चार श्रेणियों में मिले अवार्ड
मध्यप्रदेश पुलिस को  स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड्स- 2019 की चार श्रेणियों में अवार्ड दिए हैं । इसमें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्वेष मंगलम, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दूर संचार  उपेन्द्र जैन, पुलिस महा निरीक्षक अपराध अनुसंधान डी श्रीनिवास वर्मा व पुलिस अधीक्षक हेड क्वार्टर इंदौर  सूरज कुमार वर्मा को सम्मानित किया गया। वही प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस आधुनिकीकरण को बढ़ावा और पुलिस महानिदेशक  विजय कुमार सिंह के नेतृत्व में स्मार्ट पुलिसिंग के क्षेत्र में मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा टीम वर्क से किए गए सफल नवाचारों के लिए ये अवार्ड मिले हैं। 

इसके लिए किए गए सम्मानित
पुरस्कारों का निर्णय भारत के पूर्व गृह सचिव जी के पिल्लई के नेतृत्व में पेशेवर पुलिस और उद्योग जगत के दिग्गजों की ज्यूरी द्वारा किया गया है। मध्यप्रदेश पुलिस को फिक्की ने जिन श्रेणियों में  एवार्ड दिए हैं, उनमें  महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराध नियंत्रण में अनुकरणीय कार्य, प्रदेश की ‘चिन्हित अपराध’ योजना, एससीएमआरसी (सेफ सिटी मॉनीटरिंग रिस्पॉन्स सेंटर ) भोपाल में 60 शहरों के सीसीटीवी डेटा पर पुलिस टेलीकॉम द्वारा बनाए गए वाहन डिटेक्शन पोर्टल  एवं इंदौर शहर में यातायात बेहतर बनाने के लिए विकसित किया गया सिस्टम शामिल हैं।

अपराधियों को सजा दिलाने के लिए
महिलाओं और बच्चों का यौन उत्पीड़न करने वाले अपराधियों को  सजा दिलाने के लिए मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा बनाये गए पुख्ता तंत्र को फिक्की द्वारा अवार्ड दिया गया है। यह अवार्ड अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अन्वेष मंगलम ने प्राप्त किया। उन्होंने बताया  मई 2018 के बाद से अब तक मध्यप्रदेश में 27 मामलों में न्यायालयों द्वारा मौत की सजा दी गई है , जो देश में एक वर्ष के भीतर किसी भी राज्य में स्वतंत्रता के बाद  दी गईं सर्वाधिक मौत की सजाएं  हैं।

SCMRC भोपाल एवं पुलिस दूरसंचार के वाहन जांच पोर्टल 
फिक्की का स्मार्ट पुलिसिंग का अवार्ड एससीएमआरसी भोपाल एवं पुलिस दूरसंचार के वाहन जांच पोर्टल के लिए मिला है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दूर संचार श्री उपेन्द्र जैन ने यह अवार्ड प्राप्त किया। उन्होंने बताया इस पोर्टल पर चोरी के वाहनों का पता लगाने के लिए संपूर्ण डेटा एकत्र कर विश्लेषण किया जाता है। श्री जैन ने बताया कि अपराधों में अक्सर वाहनों का दुरुपयोग होता है। वाहन से संबंधित समस्त विवेचना के लिए वाहन डिटेक्शन पोर्टल बनाया गया है।  यह पोर्टल अपराधों में प्रयुक्त वाहनों से संबंधित विवेचना में काफी कारगर सिद्ध हो रहा है। 

अपराध योजना के लिए सम्मान
फिक्की का अवार्ड चिन्हित अपराध योजना के लिए भी मिला है। यह अवार्ड पुलिस महा निरीक्षक श्री डी श्रीनिवास वर्मा ने प्राप्त किया। ज्ञात हो मध्यप्रदेश पुलिस राज्य भर में प्रति वर्ष लगभग 800 से एक हज़ार सनसनीखेज एवं जघन्य अपराधों की पहचान करती है।  

बेहतर यातायात  के लिए सम्मान
फिक्की द्वारा चौथी श्रेणी में बेहतर यातायात प्रबंधन के लिए दिया गया अवार्ड पुलिस अधीक्षक हेड क्वार्टर इंदौर संजय कुमार वर्मा ने प्राप्त किया। उन्होंने बताया  इंदौर शहर में ऐसा यातायात प्रबंधन सिस्टम लागू किया गया है, जिससे सड़क दुर्घटनाओं एवं दुर्घटनाओं में कमी आएगी। मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहां  पुलिस द्वारा 60 शहरों में सीसीटीवी स्थापित किए गए हैं । 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar