MP के किसानों का फूटा गुस्सा, पाकिस्तान को टमाटर देने से किया इंकार

2/17/2019 2:00:31 PM

झाबुआ: पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरे देश में पाकिस्तान के लिए आक्रोश भरा हुआ। मध्यप्रदेश में अलग-अलग जगहों पर पाकिस्तान का पुतला दहन किया जा रहा। वहीं मोदी सरकार के MFN का दर्जा खत्म करने ऐलान का असर मध्यप्रदेश के किसानों में भी देखने को मिला। जिसके चलते जिले के किसानो ने पाकिस्तान को टमाटर भेजने से इंकार कर दिया है।



जानकारी के अनुसार, झाबुआ जिले की पेटलावद तहसील मे टमाटर एक्सपोट॔ क्वालिटी का होता है। जिसकी मांग पाकिस्तान मे बहुत है। इस टमाटर निर्यात के चलते टमाटर उत्पादक किसानों को खासा मुनाफा भी होता है। लेकिन पुलवामा में आतंकी हमले में मारे गए 40 जवानों की खबर ने किसानों को अंदर तक झकजोड़ कर रख दिया है। उनका गुस्सा शांत नहीं हो रहा। किसान अब मुनाफे की बजाय देश ओर सेना की बात कर रहे हैं। इन टमाटर उत्पादक किसानों मे पुलवामा मे शहीद जवानों के शव देखकर गुस्सा तो इतना है कि वह खुद सरकार से मांग कर रहे है कि पाकिस्तान को सबक सिखाया जाए और जरुरत पड़े तो वह खुद पाकिस्तान को सबक सिखाने को तैयार हैं । किसानों का कहना है कि चाहे तो सरकार उनके सीने पर बम बांधकर पाकिस्तान के क्षेत्र में भेज दे, ताकी वो पाकिस्तान के मंसूबों को नाकामयबा कर सके।



टमाटर की अच्छी पैदावार के लिए जाना जाता है यह जिला
झाबुआ जिले में टमाटर की अच्छी पैदावार होती है। यहां का टमाटर रतलाम, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान की मंडी तक जाता है। जिले में टमाटर की 75 प्रतिशत खेती पेटलावद व रायपुरिया क्षेत्र में होती है। यहां प्रति बीघा 600 से 8 00 कैरेट का उत्पादन होता है। यदि पानी का माध्यम पर्याप्त है तो उत्पादन 1000 से 1200 कैरेट तक तक भी पहुंचा जाता है। यहां का टमाटर 50 ग्राम से लेकर 150 ग्राम तक वजनी होती है। पूरे सीजन में प्रति बीघा टमाटर उत्पादन में 50 से 75 हजार रुपए तक का खर्चा आता है।

 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR