MP बनेगा टेक्सटाइल और गारमेंट का सबसे बड़ा हब, प्रदेश के युवाओं को मिलेगा रोजगार

2/14/2020 5:24:20 PM

दिल्ली: मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार मध्य प्रदेश को टेक्सटाइल और गारमेंटस का बड़ा हब बनाने जा रही है। गुजरात के बाद अब मध्यप्रदेश टेक्सटाइल और गारमेंटस का बड़ा हब होगा। सीएम कमलनाथ की आज दिल्ली में हुई उद्योपतियों के साथ चर्चा में करोड़ों के निवेश के प्रस्तावों पर मुहर लगी है। ट्राइडेंट कंपनी समेत नामचीन कंपनियों ने करोड़ों के निवेश में रुचि दिखाई है। मुख्यमंत्री ने भी ऐलान किया कि प्रदेश में 100 करोड़ ज्यादा का निवेश करने वालों को कई बड़ी रियायतें मेगा  इंडस्ट्री का दर्जा देकर कई सुविधाएं दी जाएंगी। सरकार के इस कदम के बाद प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

दिल्ली के ताज होटल में फ़ूड प्रोसेसिंग सेक्टर के उद्योगपतियों के साथ हुई बैठक में सीएम ने कहा सरकार उद्योगों को निवेश प्रोत्साहन नीति के जरिए रियायतें देगी। इतना ही नहीं उद्योगों को 7 दिन की समय सीमा के अंदर 40 से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराई जाएंगा। उद्योग लगाने के लिए सभी तरह की जरूरी मंजूरी तय समय सीमा में दी जाएंगी। साथ ही उद्योग लगाने वाले कंपनियों को सरकार इंसेंटिव भी देगी।



राउंड टेबल सम्मेलन के दौरान कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एम गोपाल रेड्डी, अतिरिक्त मुख्य सचिव बागवानी इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मनु श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल और प्रमुख सचिव उद्योग डॉ राजेश राजौरा ने मध्य प्रदेश में पूंजी निवेश के प्रस्तावों पर चर्चा की। सम्मेलन का पहला सत्र प्रमुख सचिव उद्योग डॉ राजेश राजौरा के स्वागत उद्बोधन के साथ शुरू हुआ।

बैठक के बाद सीएम ने घोषणा सीहोर जिले के बड़ियाखेड़ी में एक प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जाएगा। यह मेगा पार्क 60 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसके अलावा निजी सेक्टर की मदद से एक गारमेंट पार्क भी बनाया जाएगा। इंदौर देवास के पास बरलाई में पीपीपी मॉडल पर ये गारमेंट पार्क तैयार होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने मुख्य सचिव एस आर मोहंती की अध्यक्षता में समिति बना दी है। ये समिति कॉटन फॉर्मर्स और मैन्युफैक्चरर्स को प्रमोट करने करेगी।

इंदौर और सीहोर के साथ भोपाल और ग्वालियर में भी करोड़ों रुपए का निवेश होगा। ट्राइडेंट कंपनी 3000 करोड़ रुपए का भोपाल में निवेश करेगी। इसमें 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा गोकलदास एक्सपोर्ट्स भोपाल में 50 करोड़ का निवेश करेगी। इसमें तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।मयूर यूनिकोटर्स ग्वालियर में 100 करोड़ का निवेश करेगी। इसमें 1000 लोगों को रोजगार मिलेगा। टेक्सटाइल और गारमेंट के सेक्टर में करोड़ों के निवेश को मंजूरी मिली।

बैठक के दौरान सीएम कमलनाथ ने कहा कि वे मध्य प्रदेश में हॉर्टिकल्चर, एग्रीकल्चर और फ़ूड प्रोसेसिंग सेक्टर को प्राथमिकता दे रहे हैं। कैप्टिव एरिया में भी मध्यप्रदेश बेहतर जगह है। प्रदेश कई उत्पादों के उत्पादन में पहले, दूसरे या तीसरे स्थान पर है। सीएम कमलनाथ ने कहा कि वे मप्र को देश की हॉर्टिकल्चर राजधानी और ​​फ़ूड प्रोसेसिंग कैपिटल के रुप में देखना चाहते हैं। 

meena

This news is Edited By meena