मुरली मोरवाल ने बड़नगर में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का किया लोकार्पण, कहा- दोबारा मौका मिला तो बेहतर कार्य करूंगा

10/3/2023 7:29:10 PM

उज्जैन (विशाल सिंह): भारत रत्न व संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का बड़नगर विधानसभा क्षेत्र नगर में संगम चौराहा पर पीतल धातु से बनी प्रतिमा का भव्य लोकार्पण हुआ। बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित करने के लिए विधायक मुरली मोरवाल का योगदान रहा। बड़नगर विधानसभा में 2 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिसमें दलित की 30 प्रतिशत भागीदारी हैं और मोरवाल स्वयं पिछड़ा वर्ग से आते हैं व ओ.बी.सी. की विधानसभा में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हैं। आदिवासी व अल्पसंख्यक समाज कांग्रेस का मजबूत वोट बैंक हैं। 2008 और 2018 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो दोनों ही चुनाव में औदिच्य ब्राह्मण समाज का सहयोग मोरवाल को मिला था। भाटपचलाना, खेड़ावदा, बालोदा कोरन, चिरोला आदि राज परिवारों से मोरवाल के पारिवारिक संबंध हैं। अगर इस समीकरण को देखा जाए तो मुरली मोरवाल की स्थिति बड़नगर विधानसभा में बहुत ही मजबूत नजर आती हैं।

2018 में अपने चुनावी घोषणा पत्र में विधायक मुरली मोरवाल ने बाबा साहब की प्रतिमा बड़नगर में लगाने का वादा किया था। संविधान निर्माता की प्रतिमा का भूमि पूजन तत्कालीन कांग्रेस सरकार के प्रभारी मंत्री व विधायक मुरली मोरवाल के द्वारा संगम चौराहा पर भूमि पूजन किया था। जिसका लोकार्पण रविवार को शहर के संगम चौराहा पर विधायक मुरली मोरवाल द्वारा संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों की उपस्थिति में किया।

अनुसूचित जाति संगठन के इस लोकार्पण कार्यक्रम में विधायक ने संबोधित कर कहा कि 20 वर्षों से समाज जन बाबा साहब की प्रतिमा लगाने के लिए संघर्ष और प्रयत्न कर रहे थे पर सत्ताधारियों द्वारा इस विषय पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। मैंने विपक्ष में रहकर इस चौराहे पर बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित करने के लिए शुरू से प्रयासरत रहा हूं और आज व्यक्तिगत रूप से मुझे और मुझसे जुड़े हुए लोगों के लिए यह सौभाग्यशाली दिन हैं। मेरे द्वारा संगम चौराहे का नाम डॉ. भीमराव अम्बेडकर चौराहा करवाया और कैसुर रोड़ बस स्टैण्ड का नाम भी बाबा साहब के नाम से स्थापित करवाया।

मोरवाल ने कहा मैं बाबा साहब का अनुयायी हूं। हिन्दुस्तान के अन्दर कहां न्याय था, कैसे न्याय देते, कैसे न्याय मिलता पर बाबा साहब ने वह न्याय सब के लिए एक ही रखा। देश के करोड़ों दलीतों व पिछड़ों की आवाज भीमराव जी हैं। हमारा सपना था कि बाबा साहब की मूर्ति बड़नगर विधानसभा के मुख्य चौराहे पर स्थापति हो जो आज पूर्ण हो चुका हैं। चुनाव में लगभग एक माह से अधिक समय ही बचा हैं और अगर आप मुझे दोबारा विधानसभा चुनकर भेजते हो जैसा आप कहोंगे मैं वही कार्य करूंगा जिस पर संगठन द्वारा भीमराव अम्बेडकर पुस्तकालय की मांग की गई जिस पर विधायक मुरली मोरवाल ने कहा कि 5 लाख रूपये की राशि की घोषणा की और कहा कि इसके अलावा भी अगर कोई कार्य हो तो मैं उसे आपकी सहमति से पूरा करूंगा।

meena

This news is Content Writer meena