इंसानियत की मिसाल है यह मुस्लिम शख्स, 10 साल में चार हजार 11 हिंदू बेटियों की कराई शादी

8/25/2019 5:55:32 PM

कटनी: कटनी जिले के रहने वाले डॉ. ए के खान ने मानवता की अनोखी मिसाल पेश की। मुस्लिम समुदाय से संबंध रखने वाले ए के खान बहुत बड़े समाजसेवी हैं वे पिछले 10 वर्ष से 4 हजार बेटियों की शादी करवा चुके हैं। जातिवाद व धर्मवाद से उपर उठकर उन्होंने न केवल मुस्लिम समुदाय की 14 मुस्लिम बेटियों की शादी में मदद की बल्कि 3 हजार 997 हिंदू बेटियों की भी शादी करवाई हैं। इस साल 180 बेटियों के विवाह में मदद के लिए आगे आए। इसके साथ ही पन्ना जिले की 385, जबलपुर की 12 बेटियों के ब्याह में मदद की है।



जानकारी के अनुसार, पीरबाबा देवरीटोला के वार्ड क्रमांक 10 बहोरीबंद क्षेत्र से जिला पंचायत के सदस्य डॉ. ए के खान हिंदू मुस्लिम भाईचारे की मिसाल पेश की है। वे हमेशा ऐसी गरीब बेटियों की शादी के लिए मदद करते हैं जो बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं। जैसे ही उन्हें जान पड़ता है कि कहीं पर जरुरतमंद बेटी का ब्याह हो रहा है तो वे खुद सामग्री लेकर पहुंच जाते हैं, या फिर घर आने पर मदद के लिए पहुंचते हैं। हर बच्ची की शादी में 32 नग छोटे-बड़े बर्तन सहित अनाज, तेल व आर्थिक मदद करते हैं। इतना ही नहीं वे मंडप के नीचे बेटी के पैर पखारकर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। हर साल 6 से 7 लाख रुपये जरुरतमंद कन्याओं के विवाह में लगा रहे हैं।



डॉ. ए के खान ने बताया कि इस्लाम धर्म में साफ कहा जाता है कि तीर्थ तब तक जायज नहीं है जब तक आपके आसपास बालिग बच्चियां शादी के लायक हैं। एके खान बेटियों के हाथ पीले करने के अलावा नशामुक्ति के खिलाफ, जन समस्याओं को लेकर हमेशा आंदोलन करते हैं। हर समय वृद्धों को भोजन कराने तत्पर रहते हैं। उनका मानना है कि माता-पिता की सेवा और जरुरतमंदों की मदद, सत्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

meena

This news is Edited By meena