ट्रिपल तलाक और अनुच्छेद 370 से मुक्ति दिलाने पर मुस्लिम महिलाएं का इंदौर में सबसे बड़ा जलसा

8/24/2019 6:06:53 PM

इंदौर: ट्रिपल तलाक से मुक्ति दिलाने और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के पीएम नरेंद्र मोदी के इस फैसले पर 25 अगस्त को मुस्लिम महिलाओं को देश का सबसे बड़ा जलसा इंदौर में होने जा रहा है। इस जलसे में पूरे प्रदेश की मुस्लिम महिलाएं शिरकत करेगी और सरकार के इस फैसले पर अपनी-अपनी राय रखेंगी। इस कार्यक्रम को लेकर मुस्लिम महिलाएं काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि ट्रिपक तलाक पर हो रहे इस आयोजन का वो तहेदिल से समर्थन करती हैं।



ट्रिपल तलाक कुप्रथा से मुक्ति दिलाने के लिए प्रदेश की महिलाएं एक सुर में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद बोलेंगी। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मुस्लिम महिलाएं रक्षा सूत्र भी बांधेंगी। संस्था साझा संस्कृति के अध्यक्ष सेम पावरी ने कहा, ये कार्यक्रम 25 अगस्त को शुभकारज गार्डन में शाम चार बजे आयोजित किया जाएगा है। धारा 370 और 35ए के प्रावधान को संसद में बिल द्वारा खत्म किए जाने के संबंध में कई मौलाना और काजी भी अपने विचार रखेंगे।

क्या सोचती है मुस्लिम महिलाएं
वहीं, आयोजन के संरक्षक इंदौर के सांसद शंकर लालवानी के मुताबिक केंद्र सरकार के द्वारा मील का पत्थर बनने लायक 2 बड़े फैसले किए गए हैं। मुस्लिम महिलाओं की जिंदगी को बर्बाद कर देने वाली तीन तलाक की सदियों पुरानी व्यवस्था को कानून के जरिए रोका गया है। इसके साथ ही कश्मीर को भारत का हिस्सा होते हुए भी अलग करने वाली धारा 370 को खत्म किया गया है। इन दो ऐतिहासिक फैसलों पर मुस्लिम महिलाएं क्या सोचती हैं। उनकी सोच को सामने लाने के लिए इस मुद्दे पर इंदौर में देश का अपने तरह का पहला बड़ा आयोजन किया जा रहा है।

बता दें कि सांझा संस्कृति मंच इससे पहले भी मिसाल पेश कर चुका है। मंच की अगुवाई में ही आज से 4 साल पहले सावन सोमवार के दिन इंदौर में एक कांवड़ यात्रा निकाली गई थी। जिसमें मुस्लिम महिलाएं बुर्के में कांवड़ लेकर निकली थीं। इस यात्रा में केवल मुस्लिम ही नहीं, बल्कि पारसी, सिख और ईसाई भी शामिल हुए थे। इस आयोजन के बाद अब सांझा संस्कृति मंच 25 अगस्त को ट्रिपल तलाक जैसी कुप्रथा पर ऐसा कार्यक्रम करने जा रहा है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar