सैकड़ों साल बाद ईद पर गले नहीं मिले मुस्लिम धर्मावलंबी, सोशल मीडिया के जरिए दी मुबारकबाद

5/25/2020 12:27:26 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): विश्व सहित पूरे देश में कोरोना संकटकाल चल रहा है जिसकी वजह से हर मजहब हर धर्म हर संप्रदाय के त्योहार प्रभावित हो रहे हैं। इसी दौरान मुस्लिम समाज का त्योहार ईद पर भी कोरोना ग्रहण लग गया है। रविवार को मुस्लिम समाज का पवित्र माह रमजान समाप्त हो गया है और रमजान के अगले दिन यानी आज ईद मनाई जा रही है। ईद के दिन मुस्लिम धर्मावलंबी ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते हैं और उसके बाद एक-दूसरे से गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हैं। लेकिन इस बार ईद पर कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला लोगों ने अपने घरों में रहकर ईद की नमाज पढ़ी और एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद नहीं दी। यही नहीं एक दूसरे से हाथ मिलाकर मुबारकबाद देने से भी परहेज किया। इस बार ईद पर मोबाइल और इंटरनेट की ईद की मुबारकबाद देने का सबसे बड़ा जरिया बना है। 

 

दरअसल कोरोना संकटकाल को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद देते हुए मास्क पहन कर दो गज की दूरी बनाकर ईद मनाने की अपील की है। सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट में कहा कि आपके घरों में बरकत और रहमत बरसे ईद की दिली मुबारकबाद। इस साल गले मिलकर नहीं दिल से दिल मिलाए और मुबारकबाद दे मास्क पहने, 2 गज की दूरी पर रहे, अपना और अपनों का ख्याल रखें। 

PunjabKesari

वहीं भोपाल शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने सभी मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि जिस तरह उन्होंने रमजान में नमाज और तरावी अपने घर पर पढ़ी है। उसी तरह ईद की नमाज भी वह अपने अपने घरों पर पढ़ें मस्जिद में सिर्फ 4 से 5 लोग नमाज पढ़ें जो की मस्जिद के इमाम साहब मोअज़्ज़िन साहब और खादिम हैं।

PunjabKesari
 

शहर काजी ने लोगों से अपील की है कि इस कोरोना संकटकाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी लोग अपने अपने घरों पर रहे घरों से बाहर नहीं निकले कोई बहुत जरूरी काम आए तब बाहर निकले। वही ईद की मुबारकबाद देने के लिए एक दूसरे से गले ना मिले और ना ही एक दूसरे से हाथ मिलाए। वही कलेक्टर भोपाल तरुण कुमार पिथोड़े ने भी वीडियो जारी कर भोपाल के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी है और ईद की नमाज घर पर ही पढ़ने की अपील की है।


 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News