हरदा कृषि उपज मंडी की अनोखी पहल, राष्ट्रगान से होती है दिन की शुरुआत

9/3/2019 6:06:31 PM

भोपाल: लोगों में राष्ट्रवाद की भावना जागृत करने के लिए हरदा कृषि उपज मंडी ने एक अनोखी पहल की है। जिसके तहत हरदा कृषि उपज मंडी में दिन की शुरुआत राष्ट्रगान से होती है। बता दें कि पूरे प्रदेश में मात्र एक ही हरदा कृषि उपज मंडी है जहां किसान व्यापारी कर्मचारी प्रतिदिन राष्ट्रगान का गुण गान करते हैं। सुबह 11 बजे मंडी परिसर में लाउडस्पीकर से राष्ट्रगान शुरु होते ही सभी राष्ट्रगान गाते हैं। 

मंडी में आने वाले किसान भी राष्ट्र भक्ति की इस पहल की सराहना कर रहे हैं। पहले कृषि उपज मंडी में किसान उपज बेचने आते थे, लेकिन अब हरदा मंडी में किसान देशप्रेम की भावना को भी मजबूत कर रहे हैं। प्रदेश की सबसे बड़ी मंडियों में शामिल हरदा कृषि उपज मंडी अपनी अनूठी पहल से चर्चा में है। उपज निलामी से पहले  52 सेकंड तक राष्ट्रगान जन-गण-मन सुनाई देता है। मंडी में मौजूद हर व्यक्ति राष्ट्रगान के सम्मान में अपने स्थान पर खड़ा हो जाता है।



मंडी सचिव किशोर माहेश्वरी का कहना है कि इस पहल का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि मंडी में आने वाले हर व्यक्ति के मन में राष्ट्र के प्रति सम्मान जाग्रत हो। उन्होंने कहा की ग्रामीण इलाकों से कई किसान ऐसे भी आते हैं, जिन्हें राष्ट्रगान के विषय में कुछ मालूम नहीं होता था। वे भी मंडी में आकर जानें और इसका सम्मान करें, इसी सोच को लेकर यह कार्य रोज किया जा रहा है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar