Intellectual property: ग्वालियर के महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ लॉ में नेशनल सेमिनार का आयोजन, छात्रों की हर जिज्ञासा का समाधान

4/8/2022 5:31:12 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): ग्वालियर के महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ लॉ (mahatma gandhi collage of law) में नेशनल सेमिनार (national seminar) का आयोजन किया गया। सेमिनार का विषय इमरजेंसी डायमेनशन इन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स एण्ड देयर चैलेंज था। सेमिनार में विषय पर एग्जामिनर ऑफ पेटेंट एंड डिजाइन, डीपीआईआईटी मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री अर्पित जैन (arpit jain) ने उपस्थित स्टूडेंटस की जिज्ञासाओं का समाधान किया। कैंसर पहाड़ी पर स्थापित महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ लॉ में (mahatma gandhi collage of law) नेशनल सेमिनार में डीपीआईआईटी मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के अर्पित जैन ने इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (Intellectual property) राइट्स एंड अवेयरनेस पर बहुत ही सीधे और सरल तरीके में अपनी बात रखी।

छात्रों के सवाल के जबाव 

उन्होंने सीधे विषय पर ही आकर छात्र-छात्राओं को इसमे कैरियर बनाने संबंधी ज्ञान भी साझा किया। अर्पित जैन ने कहा कि इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (Intellectual property) का मतलब बौद्धिक संपदा है। यह ऐसी संपदा है जो आपके ज्ञान और हुनर से बनती है। फिर व्यक्ति इसको अपनी संपदा बनाकर उससे धन अर्जित करता। इसमे विभिन्न चरण भी आते है जो कॉपीराईट, ट्रेडमार्क, पेटेंट और डिजाइन कहलाते हैं। इन सभी चरणों पर स्टूडेंट से सीधे सवाल भी किये और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।

इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी पर गहन चर्चा 

उन्होंने कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट (Copyright, Trademark, Patent) और डिजाईन के बारे में विस्तार से समझाया और बताया कि इस क्षेत्र में अच्छा कैरियर बनाने की भरपूर संभावनायें है। आपको सिर्फ इसमें गहन अध्ययन करने की जरूरत है। जैन ने कहा कि इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी (Intellectual property) हर जगह है। जैसे - पंखे या टेक्नोलोजी में अविष्कार होता है तो उसके लिए मिल सकता है पेटेंट, बुक के लिए मिल सकता है कॉपीराइट, कपड़े के लिए ट्रेडमार्क मिल सकता है। उन्होंने ट्रेडमार्क को बहुत की आसान शब्दों में बताया कि इसके लिए एक सिम्बल या ब्राण्ड से रिलेटिड होता है। जैसे एलआईसी का ट्रेडमार्क जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी। यह एक सेंसेशन क्रिएट करता है, जो लोगों के दिमाग में घर कर जाता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News