नैयर दमोही दुनिया से हुए रुखसत: अच्छे इंसानों की पहचान यही है नैयर, बाद मरने के...

12/12/2019 12:46:05 PM

दमोह(इम्तियाज चिश्ती): अच्छे इंसान की पहचान यही है नैयर, बाद मरने के उसे याद किया जाता है। ऐसी ही दिलकश उर्दू शेरो-शायरी से दुनियाभर में नाम कमाने वाले बेहतरीन शायर हाजी नैयर दमोही अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका हृदय गति रुक जाने से इंतक़ाल हो गया। वे काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। उनके जाने के बाद देश भर के साहित्यकारों में और उर्दू अदब में ग़म का माहौल है। उस्ताद शायर हाजी नैयर दमोही को दमोह में उनके गुरु पीरो मुर्शिद 'ख़्वाजा अब्दुलस्लाम चिश्ती साहब' के आस्ताने के पास ही चिश्ती नगर में सुपुर्दे ख़ाक किया गया।

PunjabKesari

मेरी नज़रों से ओझल उनका जलवा हो नहीं सकता
किनारे से जुदा हो जाये दरिया हो नहीं सकता
हमसे वादा तो वफाओं का किया जाता है
वक़्त पड़ता है तो मुँह फेर लिया जाता है
कुछ ऐसा नवाज़ा है हुजूर आपने मुझको
सब मेरे मुकद्दर की तरफ देख रहे है

PunjabKesari

बेहतरीन शायरी के लिए पहचाने जाने वाले नैयर दमोही का जन्म 1 जुलाई 1940 में हुआ था। नैयर साहब ने 1982 में ऑल वर्ड नात कांफ्रेंस में पाकिस्तान में भारत का नेतृत्व किया था। नैयर साहब की 6 किताबें प्रकाशित हुई जिसमें प्रसिद्ध ग़ज़ल संग्रह 'शुआ-ए-नैयर' मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित किया गया। इसके अलावा मध्यप्रदेश शासन के उर्दू अकादमी ने देश के प्रसिद्ध शायर 'निदा फ़ाज़ली सम्मान' से भी सम्मानित किया गया था।

PunjabKesari

नैयर साहब के लिखे कलाम देश भर के क़व्वाल पढ़ते हैं जिसमे देश के बड़े दीनी जलसों में बड़े ही अदब और शौक़ से सुना जाता था, नैयर साब के जाने के बाद पूरे प्रदेश के साहित्य जगत में ग़म का माहौल है। मध्यप्रदेश के छोटे से जिले दमोह से 1960 से अपनी शायरी की शुरुआत कर ना सिर्फ मध्यप्रदेश बल्कि देश विदेशों में भी अपने नाम के साथ-साथ जिले का मान बढ़ाया।

PunjabKesari

हर शक़्स सूंघता है मुझे फूल की तरह
कितना तेरे ख़्याल ने महका दिया मुझे

PunjabKesari

ख़ास बात ये रही कि शायर नैयर दमोही को उनके पीर की मज़ार शरीफ़ के पास ही दफनाया गया है। क्योंकि नैयर साहब की शेरो शायरी से उनके पीर की मोहब्बत का इज़हार होता है। जिस तरह से दिल्ली के महान सूफ़ी संत हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया के परम शिष्य हज़रत अमीर ख़ुशरो को जगह मिली और उनकी कब्र उनके पीरो मुर्शिद के करीब बनी, ठीक उसी तरह दमोह में महान सूफी संत हज़रत ख़्वाजा अब्दुलस्लाम साहब चिश्ती की शान में कलाम लिखने वाले प्रसिद्ध शायर नैयर दमोही को भी अपने पीरो मुर्शिद के ठीक बगल में सुपुर्दे ख़ाक किया गया।

PunjabKesari

इंदिरा गांधी ने पत्र लिख दी थी मुबारकबाद
1982 में नैयर साहब ने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आयोजित ‘आलमी नात कॉन्फ्रेंस’ में हिस्सा लिया था। जहां 22 देशों के शायरों ने हिस्सा लिया। इसमें नैयर साहब को सेकंड प्राइज से नवाज़ा गया। इस शौहरत पर तत्कालीन प्रधान मंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने नैयर दमोही को पत्र लिखकर मुबारकबाद दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News