MP के इस आइसोलशन वार्ड में मरीज कोरोना से नहीं गंदगी से मरेंगे, तस्वीरों में देंखे लापरवाही का मंजर

4/3/2021 12:53:17 PM

छतरपुर(राजेश चौरसिया): छतरपुर जिला चिकित्सालय में पिछले साल कोविड आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था। जिस पर लगभग 80 लाख रुपए खर्च किए गए थे और वार्ड जब बनकर तैयार हुआ था तब तक कोविड का असर पूरे जिले में खत्म हो चुका था। परंतु अब कोरोना ने वापसी की और संक्रमण फैलने से लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है और ऐसे में जिला चिकित्सालय में बनाए गए कोविड आइसोलशन वार्ड में ताला लगा हुआ है।



जिला चिकित्सालय में एक कोविड वार्ड बनाया गया है उस वार्ड के चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। वार्ड में दो पेसेंट भर्ती थे जो कि पीने के पानी के लिए तरस रहे थे। ड्यूटी के नाम पर कोई भी डॉक्टर मौके पर मौजूद नहीं था। इस संबंध में जिला चिकित्सा अधिकारी विजय पथोरिया से दूरभाष पर जब चर्चा की तो उन्होंने कहा कि आइसोलेशन कोविड वार्ड 10 विस्तर का बनाया गया है। परंतु अभी इसे चालू नहीं किया गया है। यह इमरजेंसी वार्ड है।



इसके बाद सिविल सर्जन आर.पी. पांडे ने कहा कि उन्हें जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड की जानकारी ही नहीं थी। जब उन्हें बताया कि जहां वैक्सीन लग रही है उसके बगल में एक कोविड का वार्ड बनाया गया है जिसके चारों तरफ गंदगी है तो उन्होंने उत्तर दिया कि गंदगी एवं सफाई का काम नगर पालिका को करना है और नगर पालिका के द्वारा सफाई नहीं कराई जा रही है। इस संबंध में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने उन्हें दूरभाष पर वार्ड में गंदगी और मरीजों के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई परंतु जिला चिकित्सालय में मरीज भगवान के भरोसे पड़े हुए हैं। बीते रोज एक खजुराहो से मरीज आया था जिसकी हालत गंभीर होने पर उसे सागर रेफर किया गया।



फिलहाल जिला चिकित्सालय में भारी गंदगी और अव्यवस्थाएं हैं जिसके चलते मरीज और मरीज के परिजन काफी परेशान हो रहे हैं। जिला प्रशासन के द्वारा जहां पूरे जिले में मास्क लगाने के लिए चालान की कार्यवाही की जा रही है वहीं जिला चिकित्सालय में कोविड आइसोलेशन वार्ड की हालत खस्ता है मरीजों को देखने वाला कोई नहीं है। जो भर्ती मरीज हो जाता है उसके खाने-पीने की कोई व्यवस्था भी नहीं है। यही हाल कोविड टीकाकरण केन्द्र का है। जहां पर टीका करण कर रहे लोगों को जो सुविधा मिलनी चाहिए वह वहां पर उपलब्ध नहीं थी।



टीकाकरण कराकर बैठे लोग झुंड में दिख रहे थे खुलेआम सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही थीं और लोग बिना मास्क लगाए भी बैठे देखे गए। फिलहाल जिला अस्पताल में इस समय भारी भर्राशाही और गंदगी का आलम है।

meena

This news is Content Writer meena