इंदौर IIT में शुरू हुआ नया पाठ्यक्रम, अब संस्कृत भाषा में पढ़ाई जाएगी गणित और विज्ञान!

1/22/2021 6:19:44 PM

इंदौर (गौरव कंछल): देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में शुमार IIT इंदौर में अब छात्रों को संस्कृत में विज्ञान व गणित विषय का ज्ञान देने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए IIT द्वारा एक नया पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। ये सर्टिफिकेट कोर्स दो अक्टूबर तक संचालित किया जाएगा। जिसकी शुरुआत की गई है। इस कोर्स के लिए कई छात्रों ने अपना पंजीयन कराया है।

IIT इंदौर द्वारा शुरू किए गए पाठ्यक्रम के तहत संस्कृत भाषा में अध्यापन कराया जाएगा। भारतीय प्राचीनतम विज्ञान मुख्य रूप से संस्कृत भाषा में लिखा गया है। ऐसे में इसकी जानकारी संस्कृत भाषा में उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके लिए विशेष कोर्स शुरू किया गया है। इसे दो भागों में विभाजित किया गया है। प्रथम भाग में छात्रों को मूल रूप से संस्कृत भाषा का ज्ञान कराया जाएगा। वहीं द्वितीय भाग में संस्कृत में तकनीकी विषयों पर चर्चा की जाएगी। इस पाठ्यक्रम में छात्रों को संस्कृत भाषा में चर्चा करना अनिवार्य किया गया है। पाठ्यक्रम पूरा होने के पश्चात संस्थान द्वारा छात्रों को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। जिसके लिए एक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।

संस्कृत भाषा में शुरू किए गए नए पाठ्यक्रम में छात्रों को धातु विज्ञान का खगोल शास्त्र औषधि और वनस्पति विज्ञान की पढ़ाई कराई जाएगी, पूर्व में लिखे गए ग्रंथ में इनकी जानकारियां सामान्य रूप से संस्कृत में ही हैं। ऐसे में इसे छात्रों को मूल रूप में पढ़ाया जाएगा, ताकि ग्रंथों के आधार पर छात्रों को जानकारी मिल सके।

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari