मप्र हाईकोर्ट में 5 न्यायमूर्तियों ने ली शपथ, 37 हुई जजों की संख्या

6/19/2018 2:05:43 PM

जबलपुर : मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में नवनियुक्त पांचों जजों के लिए मंगलवार सुबह मुख्यपीठ जबलपुर में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने सभी जजों को शपथ दिलाई। हाईकोर्ट के साउथ ब्लॉक सभागार में सुबह 10 बजे से शपथ समारोह शुरु हुआ। कार्यक्रम में मप्र हाईकोर्ट के सभी जज, वरिष्ठ अधिवक्ता, महाधिवक्ता, बार काउंसिल और अधिवक्ता संघों के पदाधिकारी मौजूद हैं।

ये हैं 5 नए जज
बता दें कि जिन नए जजों की नियुक्ति हुई, उनमें राज्य सरकार के वर्तमान उपमहाधिवक्ता और जबलपुर निवासी संजय द्विवेदी, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल मोहम्मद फहीम अनवर के अलावा मप्र उच्च न्यायिक सेवा के तीन न्यायिक अधिकारी अखिल कुमार श्रीवास्तव, बृजकिशोर श्रीवास्तव और राजेंद्र कुमार श्रीवास्तव के नाम शामिल हैं। अखिल कुमार श्रीवास्तव मुख्यपीठ जबलपुर में प्रिंसिपल रजिस्ट्रार के पद पर कार्यरत हैं। बृजकिशोर श्रीवास्तव उज्जैन और राजेंद्र कुमार श्रीवास्तव छतरपुर जिला एवं सत्र न्यायाधीश हैं।



सुप्रीम कोर्ट ने 27 मार्च को दी थी स्वीकृति
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 27 मार्च को सभी के नामों पर स्वीकृति दी थी। केंद्र सरकार के अनुमोदन के बाद चार जून को राष्ट्रपति ने पांचों की नियुक्ति के वारंट जारी किए थे। पहले आठ जून को शपथ ग्रहण समारोह होना था। लेकिन, ग्रीष्मावकाश के चलते चीफ जस्टिस की अनुपस्थिति की वजह से इसे स्थगित किया गया था।

17 पद अभी भी खाली
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीशों के कुल स्वीकृत पदों की संख्या 53 है। वर्तमान में 31 न्यायाधीश हैं। जबकि 22 पद खाली थे। पांच नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद जजों की संख्या 36 हो गई है।

Prashar

This news is Prashar