इंदौर में नाइट सफारी की शुरुआत, पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा

8/16/2021 4:09:10 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): आजादी की 75 वीं सालगिरह के मौके पर इंदौर के वन अभ्यारण में एक नई शुरुआत हुई है। दरअसल, शहर के रालामण्डल वन्य जीव अभ्यारण में नाइट सफारी शुरू हो गई है। इस अनूठी सौगात के बाद अब शहरवासियों को एक नया अनुभव मिलेगा। नाइट सफारी का शुभारंभ प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने हरी झंडी दिखाकर किया।



रविवार रात को जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने नाइट सफारी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर एपीसीसीएफ अन्ना गिरी, डीएफओ नरेंद्र पंडवा सहित वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे। मंत्री तुलसी सिलावट ने इस मौके पर कहा कि नाइट सफारी इंदौर में पर्यटन के लिए एक नया आकर्षण है। उन्होंने वन मंत्री विजय शाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 30 जून को आयोजित बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप उन्होंने नाईट सफारी की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि रालामंडल विशेष महत्व रखता है और 1984 में जब वो वन विभाग के अंतर्गत संसदीय सचिव थे तब प्रयास करके इस अभ्यारण को अधिसूचित कराया था। वहीं उन्होंने बताया कि पर्यटन के लिए आने वाले बेटा और बेटी की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है और सुरक्षा को लेकर समीक्षा कर कड़े बंदोबस्त करेंगे।



वहीं वन विभाग के डीएफओ नरेंद्र पड़वा ने बताया कि भोपाल में हुई बैठक के बाद से ही वन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी थी। जिसको साकार रूप अब मिल गया है। उन्होंने सुरक्षा के मापदंडों को लेकर कहा कि रालामंडल में वन विभाग का अमला तैनात रहेगा। वहीं पुलिस चौकी को लेकर जल्द ही प्रस्ताव भेजा जा रहा है ताकि, किसी भी तरह की चूक सैलानियों की सुरक्षा को लेकर न हो। 



19 अगस्त को इंदौर पहुंचेंगे सिंधिया... 
केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 19 अगस्त को इंदौर पहुंचेंगे। जहां से वो मालवा निमाड़ के दौरे की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय मंत्री के दौरे को लेकर प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि महज 72 घण्टे के बीच 8 उड़ानों को शुरू करने वाले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल होंगे। वो इंदौर से देवास, देवास से शाजापुर और खरगोन खंडवा जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के लिए बीजेपी संगठन ने तैयारी शुरू कर दी है और केंद्रीय मंत्री का ये दौरा कार्यकर्ताओ में एक नया जोश भर देगा। वही उन्होंने कांग्रेस द्वारा सवाल उठाए जाने पर कहा कि कांग्रेस धरातल में है और बची नहीं है और उसे रात में भी सिंधिया जी सपने में आते है।

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari