सवालों के घेरे में जीवाजी विवि, विज्ञप्ति निकालकर प्रोफेसर भर्ती में दिव्यांगों, महिलाओं के लिए आरक्षण नहीं

6/28/2018 10:55:33 AM

ग्वालियर : जीवाजी विश्वविद्यालय में प्राध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई है। विश्वविद्यालय द्वारा निकाली गई इन भर्तियों में न तो महिलाओं के लिए स्थान आरक्षित है और न ही दिव्यांग श्रेणी के लोगों के लिए किसी तरह का आरक्षण रखा है।

विश्वविद्यालय ने भर्ती के लिए जो विज्ञप्ति समाचार पत्रों में प्रकाशित कराई है, उसमें दिया गया है कि है कि यूजीसी के नियमों के मुताबिक दिव्यांग और महिलाओं के लिए स्थान आरक्षित हैं, लेकिन पदों में इस आरक्षण का कहीं जिक्र नहीं है। ऐसे में अनुसूचित जाति जनजाति अधिकारी संघ ने कुलपति को एक ज्ञापन देकर भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की है। इसके साथ ही संघ ने चेतावनी दी है कि अगर मांग पूरी नहीं की जाती है तो मामले को कोर्ट तक ले जाया जाएगा।

दरअसल विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिसंबर 2017 में 17 विभागों में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर की भर्तियां निकाली थी, इन भर्तियों में एसटी-एससी की तरह दिव्यांग और महिला श्रेणी के लिए जगह आरक्षित होनी थी। यह केंद्र और राज्य शासन के विभिन्न विभागों में नियम भी लागू है पर विवि में इन नियमों को ताक पर रखकर यह भर्तियां निकाली। जो अब सवालों के घेरे में आ गई है। खास बात यह है कि अब तो विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष भी इस मामले पर सवाल उठा रहे हैं।

 

Prashar

This news is Prashar