अब श्रद्धालुओं को 'कालभैरव मंदिर' तक पहुंचना होगा आसान, जानिए कैसे

12/20/2018 5:09:53 PM

उज्जैन: चुनाव के बाद जिला प्रशासन फिर से एक्शन मोड में है। विश्व प्रसिद्ध कालभैरव मंदिर तक पहुंचने वाले संकरे रोड को फोरलेन बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। मंदिर परिसर के अवैध दुकानों के ठेले हटाकर दर्शनार्थियों के लिए कुर्सियां लगाई जाएंगी। मंदिर के पास बनी धर्मशाला पर भी रंगरोगन होगा। गढ़कालिका मंदिर परिसर से भी अवैध दुकानों को हटाकर परिसर को स्वच्छ किया जाएगा। वहीं नई पार्किंग भी तैयार हो रही है, इससे प्रवेश और निर्गम की व्यवस्था सुगम होगी।


 

राजाधिराज महाकाल के सेनापति कालभैरव के दर्शन करने के लिए देशभर से दर्शनार्थी आते हैं। श्रद्धालुओं को यहां पहुंचने में किसी तपह की परेशानी न हो, इसलिए भैरवगढ़ जेल के मुख्य द्वार से लेकर कालभैरव मंदिर तक के रोड को प्रशासन ने फोरलेन करने की कवायद शुरू की है। इसी कड़ी में कलेक्टर मनीषसिंह ने मंदिर परिसर का निरीक्षण कर रोड चौड़ीकरण के लिए जमीन का रिकॉर्ड देखा और मौजूदा स्थिति का जायजा लिया।


 

मंदिर और रोड के बीच की निजी जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। मंदिर के सामने सुलभ कॉम्पलेक्स के पास सरकारी जमीन की स्थिति भी देखी। गढ़कालिका मंदिर तक जाने के लिए जेल के पास से वर्तमान में सिंगल रोड है।

इसे फोरलेन बनाने या चौड़ीकरण से वाहनों का आवागमन सुविधाजनक होगा। कालभैरव मंदिर के पीछे पार्क को सुंदर रूप देने का निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिया और सूखे पेड़ों को काटने की जगह पेंटिंग कर कलाकृति का रूप देने को कहा, जिससे कि ये पेड़ आकर्षण का केंद्र बन सकें। मंदिर परिसर स्थित धर्मशाला पर सुंदर रंगरोगन कराने का निर्देश दिया। परिसर की साफ-सफाई पर जोर दिया और कहा सफाई के लिए व्यवस्था कर दी गई है।

 

suman

This news is suman