अब इस फील्ड में भी महिलाओं ने मारी बाजी, आंकड़ों ने खोली स्वास्थ्य विभाग की पोल

11/30/2019 9:27:21 AM

सिंगरौली(अनिल सिंह): समाज निर्माण में महिलाओं की भूमिका के कई किस्से आमतौर पर सुनने को मिलते हैं। चाहे वह एजुकेशन हो या खेल महिलाओं ने कई बार उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पुरुषों को पीछे छोड़ा है। सिंगरौली जिले में भी कुछ ऐसा ही हुआ है, जहां पर देश निर्माण और सामाजिक दायित्व को पूरा करने के लिए महिलाओं ने न सिर्फ पुरुषों को पीछे छोड़ा है बल्कि उनसे कई सौ गुना अब्बल प्रदर्शन किया है।

जी हां ऐसी ही कहानी है सिंगरौली जिले में महिलाओं के अव्वल प्रदर्शन की। जहां महिलाओं ने परिवार नियोजन जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में पुरुषों को पछाड़ दिया है। दरअसल स्वास्थ्य विभाग ने 2017 से 2018 के बीच साल भर में परिवार नियोजन के लिए कई कार्यक्रम चलाएं। जिनमें महिला और पुरुष नसबंदी के लिए जागरूकता कार्यक्रम कर नसबंदी के लिए प्रेरित किया और लक्ष्य भी रखा।



लेकिन जो आंकड़े निकल कर बाहर आए हैं वह बेहद चौंकाने वाले हैं। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान जहां एक और जिलेभर की 6000 से ज्यादा महिलाओं ने नसबंदी कराई। वहीं 6000 महिलाओं के जवाब में सिर्फ 98 पुरुषों ने परिवार नियोजन की तरफ अपने कदम बढ़ाए। जो एक बार फिर यह साबित करता है कि सिंगरौली जिले महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा परिवार नियोजन के प्रति ज्यादा जागरूकता है।



साथ ही स्वास्थ्य विभाग के दावों की पोल खोल रही है। जिसमें विभाग दावा करता है कि वह साल भर जागरूकता फैला कर लोगों को जागरूक कर रहा है और पैसा भी पानी की तरह बहा रहा है।

meena

This news is Edited By meena