अब MP पुलिस कसेगी गुंडे बदमाशों पर शिकंजा, तैयार हो रहा 'बायोडाटा'

1/24/2019 11:35:04 AM

भोपाल: बढ़ते अपराध पर काबू करने और बदमाशों पर लगाम लगाने के लिए राजधानी भोपाल की पुलिस ने उनकी 'कुंडली' तैयार करना शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस गुंडे-बदमाशों का एक डोजियर तैयार कर रही है, जिसमें उनके सारे काले कारनामे और लेखा जोखा दर्ज होगा। भोपाल के हर थाना स्तर पर गुंडे-बदमाशों का बायोडाटा तैयार किया जा रहा है।


 

इससे पहले कुछ निश्चित बिंदुओं पर ही बदमाशों का रिकॉर्ड तैयार होता था। लेकिन ये पहली बार है, जब गुंडे-बदमाशों की विस्तृत जानकारी पुलिस के पास होगी.थाना स्तर पर हिस्ट्रीशीटर बदमाशों की जानकारी के लिए अलग से व्यवस्था है।


विधान सभा चुनाव में भी गुंडा बदमाशों के ख़िलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई थी। अब पुलिस शहर के उन 1858 बदमाशों की कुंडली तैयार कर रही है, जिनके ख़िलाफ पिछले तीन साल में लूट, डकैती, चोरी सहित दूसरे गंभीर अपराध दर्ज हुए हैं।  पुलिस अपने रिकॉर्ड में उन अपराधियों को भी रख रही है, जो दहशत दिखाकर अवैध रूप से कब्ज़ा करने के साथ अपने अवैध धंधे चलाते हैं।

बदमाशों का बायोडाटा इसलिए तैयार किया जा रहा है, ताकि समय पर पुलिस को उन बदमाशों की जानकारी मिल सके, जिन पर प्राथमिक तौर पर शक होता है। इतना ही नहीं, इस डाटा से बदमाशों की लोकेशन का पता भी चल सकेगा। एक महीने में ये पूरा काम हो जाएगा और पूरे शहर के बदमाशों का रिकॉर्ड अफसरों के पास होगा। 

 

 

suman

This news is suman