अब टीवी के माध्यम से होगी छात्रों की पढ़ाई, पूरे MP अब तक का ऐसा पहला प्रयोग

12/18/2020 7:31:30 PM

कटनी (संजीव वर्मा): देश भर में कोरोना के बाद लॉकडाउन के चलते स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे। जिसके चलते छात्रों की पढ़ाई पर खासा असर देखा या था। लेकिन अब धीरे धीरे व्यवस्था पटरी पर लौट रही है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं। क्योंकि मध्यप्रदेश के कटनी जिले में छात्रों की पढ़ाई को लेकर एक नया और बड़ा कदम उठाया गया है। कटनी जिले के शिक्षा केंद्रों में अब शिक्षकों की कमी पूरा करने के लिए स्मार्ट टीवी और मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।



कटनी के जन शिक्षा केंद्र ने कोरोना काल में नया प्रयोग करते हुए आपदा को बच्चों के लिए अवसर बनाया है। कटनी में कुल 26 प्राथमिक और 10 मिडिल स्कूलों को स्मार्ट टीवी और मोबाइल फोन के जरिए संकुल केंद्र से जोड़ा है। जन शिक्षा केंद्र में कंट्रोल रूम बनाया गया है, और जिस किसी भी स्कूल में शिक्षक कम होंगे। वहां के छात्रों को स्मार्ट टीवी के जरिए संकुल केंद्र में ही बैठकर अब दूसरे शिक्षक विषय से संबंधित जानकारी दे पाएंगे। देखा जाए तो अपने आम में मध्यप्रदेश का पहला ऐसा नया प्रयोग है। 36 स्कूलों को स्मार्ट करने के साथ ही प्रभारी और अधिकारियों द्वारा छात्रों व शिक्षकों की समस्याओं को एक ही जगह पर बैठकर हल किया जाएगा।



कटनी के जन शिक्षा केंद्र के इस प्रयोग की तारीफ जमकर हो रही है। इस नए प्रयोग को सफल बनाने के लिए इसे राज्य स्तर पर भेजने की बात कही जा रही है  ये योजना तो शुरू कर दी गई है। लेकिन देखना होगा कि यह योजना कितनी सफल हो पाती है।

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari