अब स्मार्टफोन से ही करा सकेंगे जनरल टिकट की बुकिंग, ये होंगी शर्तें

10/27/2018 6:21:49 PM

भोपाल: पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन और राजधानी भोपाल में रेल यात्री 29 अक्टूबर से स्मार्ट फोन के जरिए साधारण रेल टिकट बुक कर सकेंगे। स्मार्ट फोन पर ये टिकट इसी शर्त पर बुक होंगे, जब यात्री रेलवे ट्रैक, रेलवे लाइन से 15 मीटर दूर व पास के ही रेलवे स्टेशन से 5 कि.मी के दायरे में होगा। देश भर में यह सुविधा केवल भोपाल रेल मंडल और पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर से ही शुरू की जा रही है, जनरल टिकट बुक करने के लिए गूगल प्लेस्टोर से यूटीएस ऐप डाउनलोड कर, ऐप्लीकेशन पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। 

एप पर लॉग इन करने के बाद उपलब्ध आर-वॉलेट को रिचार्ज करना होगा। रिचार्ज डेबिट,क्रेडिट कार्ड, भीम ऐप, यूपीआई, नेट बैंकिग के जरिए कर सकेंगे, इस सुवधिा के टिकिट बुक करते समय दो विकल्प मिलेंगे। पहला विकल्प पेपर लेस टिकिट के लिए व   दूसरा पेपर टिकिट का। पेपरलेस टिकट विकल्प को चुनने पर मोबाइल पर उपलब्ध  टिकट ही वैध माना जाएगा। इस टिकट का स्क्रीन शॉट नहीं लिया जा सकेगा और न ही किसी अन्य मोबाइल पर इसे भेज सकेंगे।
 



पेपर टिकट बुक करने के बाद इसे प्रारंभ करने के स्टेशन में इसे ए.टी.वी.एम मशीन से प्रिंट किया जा सकेगा। प्रिट लेने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व बुकिंग आईडी का उपयोग करना होगा।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar