एक बार फिर ताजा हो गए भोपाल गैस कांड के जख्म... राजधानी में क्लोरीन गैस रिसाव से 7 लोग बीमार

10/27/2022 4:09:34 PM

भोपाल(विवान तिवारी): राजधानी भोपाल के ईदगाह हिल्स वॉटर फिल्टर प्लांट के आसपास वाले इलाके में बुधवार की शाम को एकदम से तब अफरा तफरी मच गई जब अचानक से एक अजीब सी तेज गंध फैलने लगी और उससे लोगों को आंखों में जलन जैसा लगने लगा। कुछ ही देर में ही लोगों की आंखें गहरी लाल हो गई और खांसते खांसते लोग परेशान हो गए। इतने में लोगों को उल्टियां भी होने लगी, इसके बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकले तो हर तरफ धुआं छाया हुआ दिखा।  रिसाव के बाद संयंत्र के आसपास झुग्गियों में रहने वाले सात लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं की शिकायत होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

लोगों को एकदम से बिलकुल भी समझ नहीं आ रहा था कि आखिर ये हो क्या हो रहा है। जिससे लोग इधर उधर दौड़ लगा रहे है। मिली जानकारी के अनुसार की यह स्थिति फिल्टर प्लांट में क्लोरीन सिलेंडर लीक होने की वजह से बन गई थी। बता दे कि फायर फाइटर्स ने सिलेंडर का लीकेज बंद करने के बजाए सिलेंडर को पांच फीट गहरे वाटर टैंक में फेंक दिया। जिसकी वजह से गैस तेजी से पानी में डायलूट हो गई। ऐसा कहा जा रहा है अगर वक्त रहते गैस रिसाव नहीं रोका जाता, तो स्थिति भयावह हो जाती।

• सबसे पहले कर्मचारियों को हुआ गंध का एहसास

बता दें कि सबसे पहले क्लोरीन के गैस की गंध प्लांट के कर्मचारियों को आई और उन्होंने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी। फायर अमला मौके पर पहुंचा। उस दौरान सिलेंडर से तेजी से क्लोरीन गैस निकल रही थी। फायर फाइटर्स ने बिना वक्त गंवाए सिलेंडर को उठाकर प्लांट में बने पांच फीट गहरे टैंक में फेंक दिया। जिससे क्लोरीन गैस हवा में मिलने के बजाए तेजी से पानी में डायलूट होने लगी। वही पानी के टैंक में भारी मात्रा में चूना डाल दिया गाय इसके पीछे का कारण ये था कि गैस का असर कम हो जाए। तब जाकर लोगों को क्लोरीन की आ रही गंध और आंखों में जलन के साथ लगातार आ रही खांसी से निजात मिला।

• फायर फाइटर्स और नगर निगम की तत्परता से टला बड़ा हादसा

जहां एक ओर लोग निगम के खिलाफ नारेबाजी करते दिखे तो वही क्लोरीन गैस लीकेज की खबर करीब सात बजे जैसे ही फायर ब्रिगेड को मिली वो करीब 10 मिनट में पूरी सक्रियता दिखाते हुए फतेहगढ़ से दमकलों सहित फायर फाइटर्स मौके पर पहुंच गए। फायर फाइटर ब्रीथिंग आपरेटर (बीए) अपना सेट पहनकर सिलेंडर के रिसाव को बंद करने के प्रयास में लग गए लेकिन सिलेंडर का ज्वाइंट खुलने की वजह से ऐसा नहीं हो सका इतने में बिना देर किए फाइटर्स ने क्रेन की मदद से करीब डेढ़ टन की भारी भरकम क्लोरीन सिलेंडर को उठाकर पांच फीट गहरे वॉटर टैंकर में डाल दिया गया। इसके साथ ही क्लोरीन को डिजाल्व करने के लिए कास्टिक सोडा और चूना भी तुरंत मिलाया गया और तब जाकर एक बड़े हादसे को फायर फाइटर्स के तत्परता की वजह से टल गया।

meena

This news is Content Writer meena