अंधविश्वास की पराकाष्ठा: डेढ़ माह के मासूम को गर्म सरिए से दागा, हालत बिगड़ी, पुलिस ने दोषियों के खिलाफ दर्ज किया मामला

11/23/2023 4:51:14 PM

उज्जैन: अंधविश्वास ऐसा कि नन्ही सी जान की किसी को भी परवाह नहीं...जी हां हम बात कर रहे हैं उज्जैन जिले की महिदपुर तहसील के किशनखेड़ी में हुई दिलदहलाने वाली घटना के बारे में। जहां निमोनिया से पीड़ित एक डेढ़ माह के बच्चे को डॉक्टर को दिखाने की बजाय गर्म सरिए से दागा गया। टोने टोटके से जब बच्चे की तबीयत बिगड़ गई तो उसे उज्जैन के चरक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग में एक तरह से हड़कंप मच गया है।

दरअसल, डेढ़ साल के मासूम को निमोनिया हो गया तो परिजन उसे डॉक्टर के पास ले जाने की बजाय एक ओझा के पास ले गए, जिसने बच्चे को गर्म सरिए से दागा। ऐसे में बच्चे की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। परिजन उसे चरक अस्पताल लेकर पहुंचे तो इस जुल्म को देखकर डॉक्टर सहित सब हैरान हो गए। फिलहाल बच्चे की तबीयत में अभी सुधार है। मामले में पुलिस ने प्राथमिक दर्ज की है और जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर गिरफ्तारी की बात कही है।

उज्जैन में यह मामला आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। चरक अस्पताल की स्वास्थ्य अधिकारी निधि जैन ने कहा कि उज्जैन जिला अस्पताल में सरकार द्वारा फ्री इलाज मौजूद है, स्पेशलिस्ट है, बच्चों के लिए हर तरह के इलाज की सुविधा है, इसके बाद भी अंधविश्वास की आवश्यकता क्यों है? उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जन-जन में यह ऐसे मामलों में जागरुकता लाने के लिए अभियान चलाएंगे।

meena

This news is Content Writer meena