कर्जमाफी के बाद प्याज के कम दामों ने ली एक और किसान की जान

12/30/2018 5:35:04 PM

मंदसौर: प्याज के दाम लगातार गिरते जा रहे हैं ऐसे में किसान परेशान हैं, प्याज के दाम को लेकर किसान सदमे में है, भाव सुनकर बेहोश हो रहे हैं, वहीं प्याज बेचने आए एक किसान की सदमे के कारण मौत हो गई है। मंदसौर कृषि उपज मंडी में यह किसान प्याज बेचने आया था प्याज के दाम जैसी उम्मीद थी वैसे नहीं मिले जिसके कारण किसान को अचानक हार्ट अटैक हुआ और उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

प्याज के उचित दाम न मिलने के कारण किसान खासे परेशान हैं। कड़ी मेहनत से प्याज की फसल तैयार की जाती है उसे दो-तीन दिन मंडी में कतार में लगकर किसान बेचने आते हैं और फिर इसके बदले जो किसानों को दाम मिलता है उसमें भाड़ा भी नहीं निकलता है। प्याज की मंडी में वर्तमान कीमत एवरेज भाव 300 से 400 रुपए प्रति क्विंटल है। इसमें किसानों की लागत भी नहीं निकल रही है लागत तो दूर जो किसान प्याज तैयार करके मंडी में लाते हैं उसको लाने का खर्चा भी किसानों की हाथ नहीं लग रहा है। ऐसे ही मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ तहसील के उजागरिया गांव का किसान भेरूलाल मालवीय अपना 27 क्विंटल प्याज लेकर मंडी आया था। जहां उस प्याज बेचने में केवल 10 हजार 45 रपए मिले अर्थात 372 रुपए प्रति क्विंटल। इतना कम मूल्य मिलने पर किसान गहरे सदमे में चला गया। व्यापारी से भुगतान लेकर आया तो अचानक उसके सीने में दर्द हुआ तुरंत उसे चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। भेरूलाल की मौत की खबर सुनकर उसके घर में मातम का माहौल पसर गया। भेरूलाल मालवीय का पुत्र रवि जो कि अभी नाबालिग है वह भी अपने पिता के साथ प्याज बेचने गया था उसकी आंखों सामने ही भेरूलाल की मौत हुई थी। रवि ने बताया की प्याज बेचने के बाद अचानक पापा को सीने में दर्द हुआ और उनकी मौत हो गई।


प्याज के सही दाम न मिलने से हुई मौत

भेरूलाल के परिजनों का कहना है कि प्याज के सही दाम न मिलने के कारण उनकी मौत हुई है। उन्हें गहरा सदमा लगा है, परिवार में छोटे-छोटे बच्चे हैं उनका पालन पोषण कैसे होगा, भेरूलाल का जो पुत्र रवि है वह भी बहुत छोटा है। इसलिए सरकार को अब कुछ मदद करना चाहिए।
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar