MP में जारी है भारी बारिश का सिलसिला, आने वाले दो दिन तक रहेगा मौसम खराब, अलर्ट

8/24/2019 1:29:57 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी कर दिया हैं। राजधानी समेत कई इलाकों में दो दिन भारी बारिश का अनुमान है। राजधानी में शुक्रवार से शुरु हुई बारिश शनिवार सुबह तक जारी है। इससे कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है। भोपाल के अलावा होशंगाबाद, बैतूल में भी भारी बारिश हो रही है। इसके चलते नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने भी भोपाल के अलावा कई और जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।



मौसम विभाग के अनुसार राजधानी समेत कई इलाकों में दो दिन भारी बारिश का अनुमान है। विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून सक्रिय रहा तो ये गतिविधियां दो से तीन दिनों तक और बढ़ेंगी।
भारी बारिश के चलते भोपाल का बड़ा तालाब एक बार फिर उबाल पर है। कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के चलते तालाब में पानी आने का सिलसिला जारी है। इसे देखते हुए नगर निगम ने भदभदा डैम के दो गेट आज सुबह 7 बजे खोल दिए हैं। वहीं कलियासोत डैम के कैचमेंट एरिया में भी पानी पूरी रात बरसा है, जिससे कलियासोत डैम भी लबालब हो गया। इसके चलते जल संसाधन विभाग को एक गेट सुबह साढे छ: बजे खोल दिया है। अधिकारियों का कहना है कि 7-8 घंटे तक दोनों डैम के गेट खुले रहेंगे।



वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक का कहना है कि एक साथ कई कारक पूरे प्रदेश सहित शहर में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से ओडिशा एवं इसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इससे प्रदेश में 24 अगस्त को पूर्वी हिस्सों में तेज बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं 25 एवं 26 अगस्त को पश्चिमी मप्र में इसका असर दिखेगा। 

meena

This news is Edited By meena