किसानों के हित में लगातार फैसले ले रही है केंद्र सरकार: मंत्री भारत सिंह

2/21/2022 11:31:05 AM

ग्वालियर (अंकुर जैन): केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के वर्चुअल मुख्य आतिथ्य में उद्यानिकी एवं आलू प्रसंस्करण विषय पर किसानों का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस आयोजन में प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह भी मौजूद रहे। मंत्री भारत सिंह ने इस अवसर पर किसानों को उद्यानिकी योजना के तहत कृषि उपकरण व अन्य सहायता भी वितरित की।

किसानों के हित लगातार फैसले ले रही है केंद्र सरकार: मंत्री भारत सिंह 

कृषि महाविद्यालय ऑडिटोरियम मेला रोड पर यह आयोजन किया गया था। जहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से लगातार किसानों के हितों में फैसले लिए जा रहे हैं। जिससे किसानों को लाभ भी मिला है। किसानों को उद्यानिकी एवं आलू प्रसंस्करण का प्रशिक्षण देने के लिए यह सेमिनार आयोजित किया गया है। वहीं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित किया और केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न हितकारी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकार किसी भी तरह किसानों की आय दोगुना करें, इसके लिए किसानों को फूड प्रोसेसिंग में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

वास्तविक लाभ दिलाने के लिए फूड प्रोसेसिंग सुविधा शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को प्याज और लहसुन में एमएसपी दिए जाने के सवाल के जवाब में मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार किसानों को कई तरह के लाभ पहुंचा रही और किसानों को उनकी फसल का वास्तविक लाभ दिलाने के लिए फूड प्रोसेसिंग सुविधा शुरू की गई है। जिसमें किसानों को 35 परसेंट तक सब्सिडी दी जा रही है। आगे किसानों के लिए अगर उचित होगा तो एमएसपी भी तय की जाएगी।


 

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh