मध्य प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप, कई जिलों में पाला पड़ने का अलर्ट

12/28/2019 10:20:36 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है। शुक्रवार को अधिकांश शहरों पर तापमान में भारी गिरावट हुई है। फिलहाल मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अभी शीत लहर से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। नमी का कम होने और उत्तर से सीधी सर्द हवाओं के कारण प्रदेश में अभी और ठंड बढ़ेगी। 13 जिलों में ठंड है और 11 जिलों में भारी ठंड पड़ रही है। प्रदेश में उमरिया जिले में 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर में तीन डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जो सामान्य से 4 डिग्री कम है।

इन शहरों में ठंड का अलर्ट
रतलाम, रायसेन, खजुराहो, ग्वालियर, सिवनी, जबलपुर, सागर और उमारिया में शीत लहर का अलर्ट है।



इन शहरों में पड़ेगा पाला
इस कड़ाके की ठंड के साथ-साथ फसलों के लिए भी नुकसान है। सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर-चंबल संभाग में पाला पड़ने की संभावना है। पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री रहा। शनिवार सुबह खेतों में फसलों पर ओस जमी नजर आई। खेतों पर ओस जमा होने के कारम दलहन और सब्जी को अधिक नुकसान होने की संभावना है।

ग्वालियर में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ी
बढ़ती ठंड के चलते ग्वालियर में स्कूल की छुट्टियों को तीन दिन बढ़ा दिया गया है। प्रशासन ने पहले 25 दिसंबर तक छुट्टियां घोषित की थी लेकिन जोरदार ठंड के कारण ये छुट्टियां अब 28 दिसंबर तक घोषित कर दी हैं। 29 तारीख को रविवार है जिस कारण से स्कूल अब 30 दिसंबर से शुरू होंगे।

 

 

meena

This news is Edited By meena