ऑक्सीजन लेवल कम तो मैकेनेक ने किया ये काम, जुगाड़ से बना डाला ऑक्सीजन फ्लो मीटर

5/9/2021 5:22:18 PM

बड़वानी (संदीप कुशवाहा): जिले के ठीकरी में कार मैकेनिक ने नए जुगाड़ से ऑक्सीजन फ्लो मीटर बनाया है। जो कि मरीजों की जान बचाने के काम भी आ रहा है। जिस किसी ने कार मैकेनिक के इस जुगाड़ को देखा वो इसकी तारीफ किए बन नहीं रह पाया।

हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, और इस वक्त विकट परिस्थितियों से जूझते हमारे देश में कई ऐसे लोग सामने आ रहे हैं, जो अपनी प्रतिभा के बल पर जुगाड़ से ऐसे कारनामे कर रहे हैं, जो काबिले तारीफ है। ठीकरी के रहने वाले ऋषि वर्मा ने एक ऐसा ही कारनामा किया। पेशे से कार मैकेनिक ऋषि वर्मा को जब मालूम पड़ा कि टीकरी अस्पताल से एक मरीज जिसका ऑक्सीजन लेवल 85 है। उसे बड़वानी रेफर करना है। अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर तो मौजूद थे, लेकिन ऑक्सीजन फ्लो मीटर नहीं है। जिसके चलते मरीज को ले जाने में दिक्कत आ रही है। तत्काल ऋषि वर्मा ने इस तरफ सोचना शुरू करा और और सैनिटाइजर की बोटल और वेल्डिंग मशीन के वाल के माध्यम से 20 से 25 मिनिट फ्लो मीटर बना दिया। स्वास्थ्य केंद्र पर इसे चेक कराया गया, तो मरीज को प्रॉपर ऑक्सीजन मिलना पाया। जिसके बाद मरीज को इनके बनाये ऑक्सीजन फ्लो और अस्पताल के ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से बड़वानी रेफर किया गया, और मरीज सफलतापूर्वक बड़वानी पहुंच गया। इसके साथ ही ऋषि द्वारा दो और ऑक्सीजन फ्लो मीटर बनाकर केरवा कोविड केयर में भी भेंट किए गए हैं।



ऋषि के किसी की जान बचाने के लिए तत्काल लिए गए निर्णय को लेकर हर कोई उनके प्रशंसक कर रहा है ऋषि ने ने पिछले लॉकडाउन में भी अपने साथियों के साथ हम दोनों की सेवा कर लोगों का दिल जीता था।

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari