बारिश की भेंट चढ़ा हजारों टन चावल, ''अधिकारी'' बोले हमें नहीं है मामले की जानकारी

7/24/2022 6:52:14 PM

छतरपुर (राजेश चौरसिया): छतरपुर जिले के हरपालपुर रेलवे रैक पांइट पर लापरवाही का मंजर देखने को मिला है। यहां PDS का चावल बारिश की भेंट चढ़ गया। जो नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों एवं रैंक पॉइंट के परिवहन ठेकेदार की लापरवाही के चलते PDS चावल की हजारों बोरियां बारिश के पानी मे भीग गई। बारिश में भीगी बोरियों को आनन-फानन में ट्रैकों में लोड कर गोदामों तक भेजा गया हैं।

भीगा चावल सड़ने की प्रक्रिया में बड़ा सवाल हैं कि भीगे हुये एवं सड़ रहे चावल को अब सुरक्षित कैसे रख पायेंगे। पूर्व में भी जिले में सार्वजनिक वितरण की दुकानों पर गरीबों को वितरण के लिये आये चावल की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा हो रहा था और अब इस भीगे चावल के सड़ने के बाद क्या हाल होगा अंदाजा लगाया जा सकता है।

झमाझम बारिश में भीगा चावल

शनिवार को दिन रात में हुई झमाझम बारिश में हरपालपुर रेल्वे स्टेशन के रैंक पॉइंट पर खुले में रखा 2600 टन चावल बारिश में भीग गया। 50 हजार बोरी चावल चावल शनिवार सुबह मध्यप्रदेश के मंडला जिले की मां शारदा राइस मिल से छतरपुर जिले में राशन की दुकानों पर पीएम कल्याण योजना पीडीएस के तहक गरीबों में वितरण के लिये आया था। शनिवार सुबह 6 बजे मंडला से आई 42 बोगियों की मालगाड़ी में 50 हजार बोरी चावल परिवहन ठेकेदार द्वारा मालगाड़ी से उतार कर रैंक पॉइंट पर डंफ कर दिया।

PunjabKesari

नागरिक आपूर्ति निगम और ठेकेदार की लापरवाही!

बारिश से बचाब के लिए नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों एवं परिवहन ठेकेदार की लापरवाही सामने आई है। बारिश से बचाव के लिये इंतज़ाम समय पर नहीं करने से चावल की बोरियां पूरी तरह पानी मे भींग गई। हालांकि बारिश से बचाव के लिये चावल पर कवर डाले गए थे। लेकिन वह अपर्याप्त और नाकाफी साबित हुए।

बारिश में बदइंतजामी 

बारिश के मौसम में हजारों बोरी चावल खुले में रखने की हैरान करने वाली बात सामने आई हैं। परिवहन ठेकेदार द्वारा समय से चावल का परिवहन नहीं होने के चलते हजारों क्विटल चावल खराब हो गया। सैंकड़ो चावल की बोरियों में पानी मे भींगे से फफूंद लग गई, जो सड़न मार रहा हैं। उसके बाद भी नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को खराब हुये चावल की कोई चिंता नहीं हैं।

खराब चावल बांटने की तैयारी! 

खराब चावल को श्रमिकों एवं पल्लेदारों को लगाकर ट्रैकों में लोड कर सरकारी गोदामो वेयरहाउसों में भेजा जा रहा है। अब यही खराब भीगा हुआ चावल खाद सुरक्षा के तहत जिले बीपीएल कार्डधारियों, पीएम कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को बांटा जाएगा।

गेंहू की जगह चावल वितरण

मजे की बात यह है कि पीडीएस के तहत अब गरीबों को अधिक मात्रा में चावल का वितरण किया जा रहा हैं। गेँहू की मात्रा कम कर दी गई है। ऐसे में यदि गरीबों को ये घटिया खराब हुआ चावल राशन के रूप में वितरण किया जाता हैं, तो उनके सामने संकट खड़ा होगा।

पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर दिये परिवहन का ठेका

रैक पॉइंटप पर परिवहन का ठेका भोपाल की मित्तल कंपनी का है। लेकिन मित्तल कंपनी यहां पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर लोकल ठेकेदार को ठेका दिये हैं। जिसके चलते सरकारी काम जिम्मेदारी से न होकर हवा-हवाई और सिर्फ कागजों में हो रहा है और नतीजतन इस तरह की लापरवाही अक्सर हर दिन देखने को मिलती हैं।

मामले की होगी निष्पक्ष जांच: रिंकी साहू

जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम रिंकी साहू का कहना है कि अब तक बारिश में चावल भीगने का मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है। लेकिन आपके द्वारा पता चला है कि बारिश में चावल भी गया है और खराब हो रहा है तो फिर भी हम इस को देखवाते है और जांच करवाएंगे। वहीं नौगांव तहसीलदार सुनीता साहनी का कहना है कि मानसून के मौसम में बारिश से बचाव के लिये पर्याप्त इंतज़ाम क्यों नहीं किए गये, यह बड़ी लापरवाही है हम आरआई और पटवारी को भेजकर दिखवाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News