बड़वानी में दहशत के साए में 9 गांव, घर छोड़ने को मजबूर लोग

9/9/2019 10:38:43 AM

बड़वानी: मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के अजंड़ में पिछले कुछ दिनों से हो रहे अजीबो गरीब जमीनी धमाके से करीब 9 गांवों में दहशत फैल गई है। आलम यह है कि डरे सहमें लोग अपने घरों को छोड़ कर दूसरी जगह जाने को मजबूर हैं। बता दें कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) नागपुर की टीम ने तीन गांवों में सिस्मोग्राफिक उपकरण लगाए हैं। इनकी रिपोर्ट सोमवार को यानी आज आ सकती है।


दरअसल, नौ अगस्त से ग्राम भमोरी, साकड़, मंदिल, उमरिया, राजीवगांधी नगर, टांडा, हरिबड़, सुराणा, भागसुर व नवलपुरा में जमीनी धमाके सुने जा रहे हैं। धमाकों के चलते कच्चे-पक्के मकानों में दरारें आना, प्लास्टर गिर रहा है, कुएं से लगातार बुलबुले उठना आदि घटनाएं हो रही हैं। लोग रात को घरों से बाहर सो रहे हैं। दहशत के चलते ग्रामीणों का सामान्य कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। रविवार को भी यह सिलसिला जारी रहा और दोपहर को आठ-दस बार धमाके सुनाई दिए। 



भोपाल जीएसआई ने बारिश बताया मुख्य कारण
22 अगस्त को भोपाल-जबलपुर की तीन सदस्यी टीम ने क्षेत्र का दौरा किया था। टीम द्वारा निरीक्षण किए जाने के दौरान भी जमीनी धमाके हुए थे। टीम की रिपोर्ट में भूगर्भीय हलचल का मुख्य कारण बारिश के पानी को बताया गया। 



आज पता चलेगी धमाकों की असली वजह
लगातार धमाकों की सूचना पर रविवार को पहुंचे राजपुर एसडीएम वीरसिंह चौहान ने बताया कि लगातार धमाकों के डर से ग्रामीण घर छोड़कर जा रहे हैं। हम सभी प्रभावित गांवों का दौरा कर रहे हैं। वहीं जीएसआई द्वारा लगाए गए उपकरणों की रिपोर्ट आज आ सकती है। फिलहाल एनडीआरएफ की टीम को प्रभावित गांवों में पहुंचने के लिए कहा है।

meena

This news is Edited By meena