महाशिवरात्रि पर महाकाल के दर्शन का प्लान तैयार, तीन पहिया वाहन से कराए जाएंगे दर्शन, फ्री होगी ई-रिक्शा फैसिलिटी

2/27/2022 12:01:54 PM

उज्जैन (विशाल सिंह ठाकुर): महाकाल मंदिर समिति ने 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं को 1 घंटे में महाकाल के दर्शन कराने की व्यवस्था की है। पिछले 2 साल से कोरोना के कारण लगे प्रतिबंध के बाद इस साल ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इसके लिए प्रशासन ने मास्टर प्लान बनाया है। तीन अलग-अलग लेयर में दर्शन कराए जाएंगे। पहली लेयर आम भक्तों की होगी, दूसरी प्रोटोकाल मार्ग और तीसरा हरी फाटक से एंट्री दी जाएगी।

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि महाशिवरात्रि पर डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है इंदौर, देवास, नागदा, बड़नगर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कर्क राजमंदिर में पार्किंग रखी गई है। यहां से श्रद्धालु पैदल गंगा गार्डन तक पहुंचेंगे, यहां जूता स्टैंड और लाकर फैसिलिटी मिलेगी। पास ही के रास्ते से चार धाम मंदिर तक श्रद्धालु पहुंच सकेंगे।

दर्शन के बाद प्रवचन हाल के पास बने निर्गम द्वार से बाहर जाएंगे। तीन बैरिकेडिंग श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। दो बेरीगेट आम श्रद्धालुओं के लिए और तीसरी बैरिकेडिंग 250 रुपए की रसीद लेने वालों के लिए होगी। श्रद्धालुओं को 1 घंटे तक लाइन में रहना होगा। मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के लिए पानी की बोतल की व्यवस्था भी की है।

पार्किंग से गंगा गार्डन तक फ्री ई रिक्शा

श्रद्धालुओं को ज्यादा पैदल न चलना पड़े, इसके लिए पार्किंग से लेकर गंगा गार्डन तक नि:शुल्क ई-रिक्शा की सुविधा रहेगी। महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक ने बताया कि दिव्यांग और बुजुर्गों को प्राथमिकता दी जाएगी। पार्किंग और हरी पाठक ब्रिज के पास से भी यहां सुविधा मिलेगी।

700 से ज्यादा होटलों में रुक सकते हैं

श्रद्धालुओं के लिए 700 से अधिक होटल तैयार है। मंदिर के आसपास करीब 400 छोटे-बड़े होटल कारोबारियों ने भी तैयारी कर ली है। होटल कारोबारी ने बताया कि मंदिर के आसपास होटल में पांच बड़ी होटल को छोड़ दिया जाए, तो सभी होटलों के डबल बेड कमरों का किराया 700 से लेकर 1000 के बीच है। कहीं होटल में एडवांस बुकिंग भी हो चुकी है।

दर्शन के लिए VIP और प्रोटोकॉल व्यवस्था

महाशिवरात्रि पर कई VIP भी आएंगेय़ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उनकी पत्नी साधना सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती समेत बड़े नेता यहां पहुंचेंगे। उनके गाड़ी प्रशासक कार्यालय के पास बने VIP पार्किंग पर पार्क होगी। इसके बाद वीआईपी कंट्रोल रूम होते हुए नंदी मंडपम पहुंचेंगे।

250 रुपए में शीघ्र दर्शन की भी व्यवस्था

मंदिर समिति की ओर से 250 रुपए का टिकट लेकर श्रद्धालु शीघ्र दर्शन का लाभ ले सकेंगे। चार धाम मंदिर से बड़ा गणेश मंदिर तक रसीद के लिए अलग-अलग जगह काउंटर बनाए जा रहे हैं। जल्द ही दर्शन की लाइन भी चार धाम मंदिर से शुरू होगी। इसका टिकट भी वहीं से मिलेगा। जिसके बाद बैरिकेडिंग से होते हुए श्रद्धालु मंदिर के अंदर पहुंचेंगे।

कुछ इस प्रकार रहेगी पार्किंग व्यवस्था

मंदिर समिति ने चार जगह पार्किंग व्यवस्था की है। पहली पार्किंग कर्क राशि राज मंदिर के पास बनी है। इसके भरने के बाद त्रिवेणी संग्रहालय के पास बनी नई पार्किंग और कार्तिक मेला ग्राउंड के पार्किंग सहित हरी फाटक ब्रिज के पास बनी पार्किंग का उपयोग किया जा सकेगा। रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर उतरने वाले श्रद्धालु मैजिक वाहन और ई रिक्शा से चार धाम के पास तक जा सकेंगे।

सुरक्षा के लिए 12:00 सौ पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

श्रद्धालुओं की सुरक्षा में 1200 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसमें चार एडिशनल एसपी, डीएसपी, सीएसपी, टीआई सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल है। एसपी सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News