कुदरती करिशमे का VIDEO: जब ज़िंदा चुहे की गर्दन पर उगा सोयाबीन का पौधा

8/11/2018 4:26:29 PM

रतलाम : भारत, यानी चमत्कारों का देश। यहां आपने कई ऐसे कुदरती किस्से सुने और देखें होंगे, जो किसी करिश्मे से कम नहीं होते। कुदरत के ये किस्से आपको सोचने पर मजबूर कर देते हैं और न चाहते हुए भी आपको इन पर यकीन करना पड़ता है। ऐसा ही एक चमत्कारी किस्सा सामने आया है रतलाम जिले से। जहां एक जिंदा चुहे के शरीर पर सोयबीन का पौधा उग आया।

सुनने और पढ़ने में यह बहुत अजीब लगेगा, लेकिन यह सच है और यह रतलाम जिला के नायन गांव में हुआ है। इस करिशमे का वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिंदा चूहे के शरीर पर उगे सोयाबीन के पौधे की अनोखी घटना ने लोगों के बीच कौतुहल पैदा कर दिया।



ऐसे चला पता
दरअसल नायन गांव के किसान दातार सिंह बुधवार की दोपहर अपने खेत में कीटनाशक छिड़काव करने पहुंचे तो उन्हें चूहा दिखाई दिया। उन्होंने चूहे की पूंछ को पकड़कर हिलाने की कोशिश की तो वह हिल नहीं पा रहा था। क्योंकि सोयाबीन के पौधे की जड़ चूहे की गर्दन के आरपार होकर खेत की मिट्टी में अंदर तक पहुंच गई है। इसके बाद किसान मिट्टी को खोदा और पौधे समेत चूहे को अपने घर ले आया।



40 दिन की हो गई है फसल
किसानों के अनुसार खेत में बोई हुई सोयबीन की फसल 40 दिन की हो गई है। तो जाहिर सी बात है कि चुहे की गर्दन पर सोयाबीन का जो पौधा उगा हुआ है वह भी 40 दिन का है और इतने दिन से चुहा जिंदा है। जो कि अपने आप में एक चमत्कार है।



क्या कहना है कृषि वैज्ञानिकों का ?
वहीं, घटना के बारे में कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि सम्भव है की बुआई के वक्त सिड्रिल से यह चूहा मिट्टी में दब गया हो और गर्दन लगे घाव वाली जगह पर सोयाबीन का बीज हो, जो बाद में पौधे के रूप में उग आया हो। वैज्ञानिकों का कहना है कि विपरीत परिस्थिति में भी चूहा कई दिनों तक बिना भोजन और पानी के जीवित रह सकता है।

Prashar

This news is Prashar