ग्वालियर रेलवे विद्युतीकरण कार्य का PM मोदी ने किया उद्घाटन, सिंधिया ने जताया आभार

11/16/2021 8:53:22 PM

शिवपुरी (भूपेंद्र शर्मा): भोपाल के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुना-ग्वालियर रेलवे विद्युतीकरण कार्य का भी उद्घाटन किया है। इस महत्वकांक्षी परियोजना की शुरुआत गुना-शिवपुरी के पूर्व सांसद और वर्तमान में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से हुई थी और पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा गुना-ग्वालियर रेलवे विद्युतीकरण कार्य का उद्घाटन किए जाने पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी का आभार जताया है।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Gwalior, Shivpuri, Scindia, Narendra Modi, BJP, Gwalior Railway

सिंधिया ने प्रधानमंत्री का आत्मीय आभार जताते हुए कहा है कि ग्वालियर चंबल संभाग की जनता की ओर से पीएम मोदी का धन्यवाद। इस महत्वकांक्षी परियोजना के पूरा होने से गुना से शिवपुरी और फिर शिवपुरी से ग्वालियर के बीच ट्रेन की गति बढ़ेगी जिसका इस संसदीय क्षेत्र की जनता को लाभ होगा। 151 करोड़ रुपए का बजट हुआ था स्वीकृत। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से वर्ष 2016 में उनके यहां से लोकसभा सांसद रहने के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा 151 करोड़ रुपए का बजट गुना ग्वालियर रेलवे विद्युतीकरण कार्य के लिए स्वीकृत किया गया था। गुना-ग्वालियर रेलवे विद्युतीकरण 227 किलोमीटर के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा वर्ष 2016 में 151 करोड़ पर बजट की स्वीकृति प्रदान की गई थी।

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Gwalior, Shivpuri, Scindia, Narendra Modi, BJP, Gwalior Railway

रेलवे और जनता को कई फायदे-
सिंधिया के प्रयासों से गुना-ग्वालियर रेलवे विद्युतीकरण कार्य का शुभारंभ होने के बाद अब इस ट्रैक पर डीजल इंजन बंद होने से डीजल की खपत बंद हो जाएगी। इलेक्ट्रिक इंजन की तुलना में डीजल की ज्यादा खपत होती है। इसके अलावा ग्वालियर और गुना में डीजल लोको पर इलेक्ट्रिक की जगह डीजल इंजन बदलने पड़ते थे जिसमें 40 से 45 मिनट का वक्त लगता था। एक ही इंजन लगेगा और रनिंग में सीधे तौर पर डेढ़ घंटे का अंतर आएगा। साथ ही डीजल इंजन की तुलना में इलेक्ट्रिक इंजन की गति ज्यादा है। इसके अलावा अब स्पीड बढ़ जाएगी। मंजिल तक पहुंचने में यात्रियों का पहले से कम समय लगेगा और सफर छोटा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News