PM मोदी ने MP के सरपंच को लिखी चिट्ठी, प्लास्टिक कचरा हटाने का किया आह्वान

9/11/2019 1:17:48 PM

भोपाल(इज़हार हसन खान): पीएम मोदी ने राजधानी भोपाल की झिकरिया खुर्द पंचायत के सरपंच अमान उल्ला को पत्र लिखा है। दरअसल, अमान उल्ला ने अपनी पंचायत को खुले में शौच मुक्त (ODF) बनाया है, जिसके लिए पीएम मोदी ने सरपंच के इस कार्य की सराहना की और बधाई भी दी। इसके साथ ही भविष्य में प्लास्टिक मुक्त गांव बनाने की प्रेरणा भी दी।




पीएम मोदी ने लिखा आशा है आप और आपके गांव के सभी लोग आनंद में है। महात्मा गांधीजी ने खुले में शौच से मुक्त भारत के निर्माण का जो सपना देखा था, उसे पूरा करने में आप सबने बड़ी भूमिका निभाकर एक मिसाल कायम की है। आपके गांव का हर निवासी स्वच्छता में योगदान के लिए बधाई का पात्र है। मुझे पूरा विश्वास है कि आप न केवल अपने गांव को 'ओडीएफ बनाए रखेंगे, बल्कि उसे ठोस और तरल कचरा मुक्त करने की दिशा में भी लगन से जुटे होंगे। इस वर्ष 11 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। पिछले वर्षों की तरह, आइए, इस वर्ष भी हम सब मिलकर समग्र स्वच्छता का अभियान चलाए। आज प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ, प्लास्टिक प्रदूषण भी बढ़ गया है। इस प्रदूषण का न केवल मनुष्य, बल्कि अन्य जीवों और सम्पूर्ण पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस वर्ष अपने स्वतंत्रता दिवस सम्बोधन में मैंने आप सबसे 'सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे कि प्लास्टिक थैली आदि के उपयोग को बंद करने का आग्रह किया है। इसके उपयोग को तुरंत रोकने की आवश्यकता है।



साथ ही, बिखरे हुए प्लास्टिक कचरे की सफाई और उसका समुचित निपटान भी बहुत जरूरी है। परन्तु यह अभियान तभी सफल होगा जब ये एक जन आंदोलन का स्वरूप लेगा और देश के सभी लोग इस अभियान से जुड़ेंगे। इस पत्र के माध्यम से मैं आपसे यह आह्वान करना चाहता हूँ कि आप 'स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के दौरान अपने गांव के एक-एक व्यक्तिको सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरों की जानकारी उन्हें प्रोत्साहित करें कि वे 2 अक्टूबर को अपने गांव को प्लास्टिक कचरे से मुक्त बनाने का संकल्प लें और अपने परिवेश से सारे प्लास्टिक कचरे को एक नियत स्थान पर एकत्र करें और प्रशासन के सहयोग से इसका सुरक्षित निपटान सुनिश्चित करें। इस प्रकार हम दीवाली तक प्लास्टिक कचरे से अपने गांव, शहर, विद्यालय, परिवेश को मुक्त करने में सफल होंगे।



आइए, हम पुनः संकल्प लें कि हम 'ओडीएफ' की तरह अपने परिवेश से प्लास्टिक कचरा को हटाकर एक प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त भारत का निर्माण करेंगे। मुझे पूरा भरोसा है कि आपके संकल्प से एक स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर भारत की कल्पना पूरी होगी।

meena

This news is Edited By meena