पुलिस के हत्थे चढ़े 2 ऑनलाइन ठग, ई कॉमर्स कंपनी और लोगों को बनाते थे शिकार

1/28/2021 5:10:39 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): क्राइम ब्रांच ने ऐसे दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है जो पहले अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से महंगे आईफोन ऑनलाइन ऑर्डर करते थे और बाद में नकली फोन डालकर वापस पैक कर कंपनी से पेमेंट रिफंड लेते थे।

शातिर धोखाधड़ी कर कमाते थे मोटा मुनाफा

शातिर इसके बाद महंगे फोन को मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा कमाते थे। जानकारी के मुताबिक पुलिस को लंबे समय से अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर धोखाधड़ी की सूचनाएं मिल रही थी।

पुलिस ने शातिरों से बरामद किए लाखों रुपये

इसको लेकर पुलिस ने एक टीम का गठन किया। जांच के दौरान पुलिस के हत्थे दो शातिर लगे, जिनसे पूछताछ के दौरान चौंकाने वाले खुलासे हुए। पुलिस ने दोनों आरोपियों से लाखों रुपये और 10 महंगे फोन बरामद किए हैं।

आरोपी वसीम अकरम ने पुलिस को बताया कि वह अमेजन/फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स वेबसाईट पर ऑनलाइन मंहगे फोन ऑनलाइन पेमेंट करके खरीदता था। जब असली मोबाइल फोन डिलीवर हो जाता था तो आरोपी डिलीवरी बॉक्स में से असली फोन निकालकर उसी फोन की नकली कॉपी कंपनी को लौटाकर पेमेंट रिफंड करवा लेता था। आरोपी मूल रूप से कोटा राजस्थान का रहने वाला बताया जा रहा है। आरोपी ने विभिन्न कंपनियों के कई मोबाईल हेंडसेट का प्रयोग कर दूसरे व्यक्तियों के नाम की फर्जी सिमों का प्रयोग कर एमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाईन महंगे मोबाइल खरीदने हेतु कई फर्जी आईडी बनाई थी।

अलग-अलग आईडी का दुरुपयोग कर शातिर ऑनलाइन शॉपिंग बेबसाईट पर मोबाईल हेंडसेट  खरीदने का ऑर्डर देता था और माल डिलीवर होने पर उस मोबाइल हेंडसेट के स्थान पर उसी कंपनी का डूप्लीकेट मोबाइल पैक कर इस बात की शिकायत करता था कि उसके साथ ठगी हुई है। शिकायत के आधार पर कंपनी या तो दूसरा फोन भेजती थी या फिर पैसे रिफंड करती थी। इस तरह से शातिर धोखाधड़ी को अंजाम देता था। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

 

 

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari