बच्चों से रेकी करवाकर चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह का भंड़ाफोड, दो लाख 21 हजार 500 रूपए का सामान जब्त

2/13/2022 12:43:43 PM

दुर्ग (मुकेश बनवासी): भिलाई छावनी पुलिस की ओर से बच्चों के सहयोग से चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस गिरोह को एक महिला संचालित कर रही थी। महिला बच्चों को रेकी करने के साथ चोरी को अंजाम देने का प्रशिक्षण देती थी। पुलिस ने सरगना महिला समेत तीन युवकों और तीन नाबालिगों को अपने हिरासत में लिया है। आरोपियों के कब्जें से लाखों रुपए का चोरी का सामना बरामद किया गया है।

रेकी करके देते थे वारदात को अंजाम 

जानकारी देते हुए एसएसपी बीएन मीणा ने बताया कि मुख्य आरोपी एन. इमला और ए. मीना संगठित रूप से बच्चों को प्रशिक्षण देकर छावनी इलाके के सूने घरों की पहले रेकी कराई जाती थी। उसके बाद नकबजनी के सामानों से लैस होकर मौका देख घटना को अंजाम दिया जाता था। चोरी करते समय सभी फ़िल्मी स्टाइल में अलग लग रोल अदा करते थे। कोई सदस्य सामान बेचने का, कोई घूमने का बहाना बनाकर आस पास आने जाने वालों पर नज़र रखते थे और बालक छोटी से छोटी जगह से घर में प्रवेश कर मिलने वाले समस्त क़ीमती समानों पर हाथ साफ़ करते थे।

चोरी के बाद करते थे शौक

सामान को जब्त कर बच्चे तत्काल महिलाओं को सौंप कर आसपास रहते थे। जब सब कुछ सही लगता तब इलाका छोड देते थे। चोरी किए गए सामान को छुपाकर रखते थे और मिलने वाले नगद से अपने शौक़ को पूरा करते थे। इनका तरीक़ा-ए-वारदात ऐसा था कि कोई सुराग नहीं मिल रहा था। चोरी की बढ़ती वारदातों को देखते हुए क्षेत्र में संदिग्ध रूप से घूमने वालों पर नजर रखने और कार्रवाई करने के लिए एएसपी सिटी संजय ध्रुव और सीएसपी छावनी कौशलेंद्र देव पटेल ने इस गिरोह से पर्दा उठाने के लिए विशेष टिप्स दिए।

चोरी के सामान को विशाखापट्टनम में बेचने की फिराक में थे आरोपी 

जिन पर अमल करने के बाद चोरी करने वाले इस गिरोह का पर्दाफाश हुआ। पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया कि महिला सरगना द्वारा चोरी के सामान को विशाखापट्टनम ले जाकर बेचने की फिराक में थी लेकिन वह सफल नहीं हुई। वहीं पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से चोरी का सामान बरामद किया है।

2 लाख से ज्यादा का सामान बरामद 

इस मामले में शामिल सरगना एन एमिला, कमल कुमार, उदय किरण, कुलदीप सिंह एवं तीन बालकों से सोने चांदी के जेवरात, बर्तन, एलईडी टीवी, घड़ी सहित 2 लाख 21 हजार 500 रूपए का सामान जब्त किया है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस वैधानिक कार्रवाई कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News