बिटिया की एक चिट्ठी पर हाजिर होंगे पुलिस अंकल

7/20/2018 4:17:15 PM

होशंगाबाद : मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में बालिका सुरक्षा को लेकर पुलिस अनूठा प्रयोग करते हुए सभी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों में सुझाव पेटी लगवा रही है। किसी छात्रा को अगर स्कूल से जुड़ा कोई व्यक्ति, बस ड्राइवर, ऑटो चालक या कोई भी मनचला परेशान करता है तो पीडि़त छात्रा उसकी शिकायत लिखकर इस पेटी में डाल सकती है।

पुलिस ने ऐसी भी व्यवस्था की है कि अगर किसी बच्ची को लिखने में दिक्कत है तो वह चित्र बनाकर भी पेटी में डाल सकती है। उस इलाके का बीट प्रभारी हर तीन दिन में पेटी चेक कर उसकी शिकायतें पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना के सामने रखेगा। छात्रा की शिकायत पर पुलिस कार्रवाई करेगी। एसपी सक्सेना ने बताया कि पहले चरण में ऐसी 50 पेटियां बनवाई गई हैं। जिले भर में लगभग 300 पेटियां लगाई जाएँगी।

उन्होंने कहा कि अमूमन स्कूलों में छात्राओं के पास मोबाइल नहीं होता और कई बार बच्चियां आरोपी के डर से किसी को इस बारे में शिकायत नहीं करतीं, ऐसे में बच्चियां इस पेटी में अपनी शिकायत डाल सकती हैं। लाल और नीले रंग की पेटी पर एसपी, एएसपी और टीआई सहित थाना प्रभारियों के नंबर भी लिखे जा रहे हैं। इन पर भी शिकायत की जा सकती है। 

kamal

This news is kamal