राज्यपाल के शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू, बिस्वा भूषण हरिचंदन 23 फरवरी को संभालेंगे पदभार

2/18/2023 3:57:20 PM

रायपुर (सत्येंद्र शर्मा): छत्तीसगढ़ राज्य के मनोनीत राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन के 23 फरवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों के संबंध में मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में बैठक संपन्न हुई। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को राज्यपाल के आगमन पर एयरपोर्ट पर स्वागत सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए है। बैठक में राज्यपाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बैठक व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था सहित तमाम व्यवस्थाओं की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों से विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में शपथ ग्रहण समारोह के मिनट टू मिनट कार्यक्रम, शपथ ग्रहण समारोह में सम्मानीय अतिथियों की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव संसदीय कार्य डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव राज्यपाल अमृत खलखो, सचिव सामान्य प्रशासन डी.डी. सिंह, सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रसन्ना आर, सचिव राजस्व एन.एन.एक्का, कमिश्नर रायपुर यशवंत कुमार, कलेक्टर रायपुर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, आईजी रायपुर अजय यादव, आयुक्त नगर निगम मयंक चतुर्वेदी सहित जनसंपर्क, लोक निर्माण और अन्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन आंध्र प्रदेश में पिछले 4 वर्षों से राज्यपाल की भूमिका में हैं। बिस्वा भूषणमूलतः ओडिशा के रहने वाले हैं। इनका जन्म 3 अगस्त 1934 में ओडिशा के खोरधा जिले में हुआ था। इन्होंने एमसीएस कॉलेज पुरी में अर्थशास्त्र में ऑनर्स डिग्री, एमएस लॉ कॉलेज कटक से एलएलबी की डिग्री ली है। इसके बाद हरिचंदन 1965 में उच्च न्यायालय बार और 1971 में जनसंघ में शामिल हुए। इन्होंने ऐतिहासिक जेपी आंदोलन में भी भागीदारी निभाई है। बिस्वा भूषण हरिचंदन ओडिशा में 5 बार विधानसभा चुनाव 1977, 1990, 1996, 2000, 2004 में विधायक चुने जा चुके हैं। ये ओडिशा सरकार में 4 बार मंत्री भी रह चुके हैं। इनके पास राजस्व, कानून, ग्रामीण विकास, उद्योग जैसे विभागों की जिम्मेदारी रही है।

meena

This news is Content Writer meena