महाराष्ट्र के बाद MP में भी मुस्लिम आरक्षण की तैयारी, मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा ने किया खुलासा

2/29/2020 6:58:02 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में अल्पसंख्यकों के लिए खुशखबरी है। महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश में भी मुस्लिमों को भी आरक्षण देने की तैयारी की जा रही है। इस बात का खुलासा प्रदेश सरकार के मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने किया है। मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने महाराष्ट्र में एनसीपी कोटे के मंत्री नवाब मलिक के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'अल्पसंख्यकों के बारे में हमारा एजेंडा तैयारी में हैं। कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि महाराष्ट्र से बढ़कर राहत मिलने वाली है।' मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने साफ संकेत दिया है कि मप्र में कमलनाथ सरकार भी अल्पसंख्यकों के लिए सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में आरक्षण का रास्ता साफ कर सकती है।

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुस्लिमों को 5 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। महाराष्ट्र में जारी विधानसभा सत्र के बीच गठबंधन सरकार में एनसीपी के कोटे से मंत्री नवाब मलिक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी।

नवाब मलिक ने बताया था कि अभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुस्लिमों को 5 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है और प्राईवेट स्कूलों तथा प्राईवेट नौकरियों में भी मुस्लिमों को यह आरक्षण देने पर विचार किया जा रहा है। बीजेपी ने विधानसभा में इस पर आपत्ति लेते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का रुख जानना चाहा, क्योंकि शिवसेना हमेशा से मुस्लिमों को दिए जाने वाले आरक्षण के खिलाफ है। खबर है कि शिवसेना के कई विधायकों ने भी इस आरक्षण की मांग की थी।

सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुस्लिमों को 5 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव सबसे पहले 2014 में कांग्रेस और एनसीपी की सरकार के समय आया था। तब मराठा के लिए 16 और मुसलमानों के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान ऑर्डिनेंस लाकर किया गया था।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh