कोरोना वायरस : मध्यप्रदेश में एक नया मामला, संक्रमित लोगों की संख्या 15 हुई

3/25/20 4:24:52 PM

भोपाल, 25 मार्च (भाषा) भोपाल में बुधवार दोपहर कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ ही मध्यप्रदेश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 15 हो गयी है।

भोपाल के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी सुधीर डेहरिया ने बताया कि भोपाल में कोरोना वायरस का नया मरीज 26 वर्षीय महिला के पिता हैं, जो 18 मार्च को लंदन से भोपाल वापस लौटी थीं और शहर में कोरोना वायरस संक्रमण की पहली मरीज हैं।

उन्होंने कहा कि महिला और उसके पिता के अलावा इनके परिवार के अन्य सदस्यों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही भोपाल में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दो हो गई है और दोनो एक ही परिवार के हैं।

इससे पहले बुधवार को इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती दो महिलाओं समेत पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें से चार इंदौर के रहने वाले हैं, जबकि एक उज्जैन की है।

प्रदेश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 15 हो गयी है। इनमें से छह लोग जबलपुर, चार इंदौर, दो भोपाल, और एक-एक शिवपुरी, उज्जैन एवं ग्वालियर के निवासी हैं। सभी की हालत स्थिर है।

इंदौर और उज्जैन में कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने दोनों शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है।

इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बुधवार को बताया, ‘‘शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती दो महिलाओं समेत पांच मरीजों (चार इंदौर के और एक उज्जैन के) में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से किसी भी मरीज ने पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी। यानी वे देश के भीतर ही इस घातक बीमारी की जद में आये हैं।’’
उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आये मरीजों में शामिल 65 वर्षीय महिला पड़ोसी उज्जैन जिले की रहने वाली हैं, लेकिन उनका इलाज इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में चल रहा है।

जड़िया ने बताया, ‘‘कोरोना वायरस पॉजीटिव पाये गये चार अन्य मरीज इंदौर के ही अलग-अलग इलाकों में रहते हैं। इनमें 50 वर्षीय महिला, 48 वर्षीय पुरुष, 68 वर्षीय पुरुष और 65 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। ये मरीज शहर के दो निजी अस्पतालों में भर्ती हैं।’’
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, "इन पांचों मरीजों में से किसी ने भी पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी। इनमें शामिल दो पुरुष मरीज आपस में मित्र हैं जो इसी महीने साथ में वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा पर गये थे और हाल ही में लौटे हैं।"
अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की पुष्टि वाले सात जिलों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन और छतरपुर जिलों में कर्फ्यू लगाया गया है।

हालांकि छतरपुर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मरीज नहीं मिला है लेकिन ग्वालियर के कोरोना वायरस संक्रमित मरीज ने खजुराहो :छतरपुर: की यात्रा की थी। इसलिए छतरपुर जिले के राजनगर और खजुराहो में कर्फ्यू लगाया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency