मध्य प्रदेश में एक आईएएस अधिकारी सहित कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या 154 हुई

4/3/20 11:50:32 PM

भोपाल, तीन अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश में शुक्रवार रात तक एक आईएएस अधिकारी सहित कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 154 हो गई है। राज्य में अभी तक आठ लोगों की मौत इस महामारी से हो चुकी है।


मध्य प्रदेश संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा शुक्रवार रात जारी नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 मीडिया बुलेटिन के अनुसार मध्य प्रदेश में अब तक कुल 154 लोग इस महामारी से संक्रमित पाये गये हैं।


इनमें से सबसे अधिक इंदौर में 112 मामले आये हैं, जबकि मुरैना में 12, भोपाल में नौ, जबलपुर में आठ, उज्जैन में सात, ग्वालियर एवं शिवपुरी में दो-दो तथा खरगोन एवं छिंदवाड़ा में एक-एक मामला आए हैं।


बुलेटिन के अनुसार इनमें से अभी तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से पांच की मौत इंदौर में हुई है, जबकि उज्जैन में दो और खरगोन जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है।


संक्रमित मरीजों में से इंदौर में एक की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जबकि 98 मरीजों की स्थिति स्थिर है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक अधिकारी वायरस संक्रमित हैं और उनकी हालत स्थिर है।
उन्होंने कहा कि वह वर्ष 2011 बैच के अधिकारी हैं और स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश के बाहर भी यात्राएं की हैं और जब उनमें कोरोना वायरस जैसे लक्षण दिखाई देने लगे, तब कोविड-19 जांच के लिए उनके नमूने लेकर भेजे गये।
वहीं, मुरैना जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) आर सी बांदिल ने पीटीआई—भाषा को बताया कि मुरैना में शुक्रवार को कोरोना के 10 नए मरीज पाए गए हैं। ये 10 मरीज शहर में दो दिन पहले कोरोना से संक्रमित पाए गए दंपती से संपर्क में आए थे।
उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित दंपती में से 45 वर्षीय पुरुष विदेश यात्रा पर दुबई गया था और लॉकडाउन होने से पहले मुरैना वापस लौट आया था। वापस आने के बाद उसने अपनी विदेश यात्रा की जानकारी अधिकारियों को नहीं दी थी।
छिंदवाड़ा के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) अतुल सिंह ने बताया कि छिंदवाड़ा में 36 वर्षीय एक व्यक्ति आज तड़के कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। यह मरीज 19 मार्च को इंदौर से छिंदवाड़ा आया था और इंदौर में नौकरी करता है। मरीज का इलाज छिंदवाड़ा जिला हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।
उन्होंने कहा कि पीड़ित मरीज दो दिन यहाँ गुलाबरा क्षेत्र में अपनी बहन के घर पर रहा। इसके अलावा, वह सारना, केवलारी ओर मालाहनवाडा में भी रहा। इसलिए वह जिनसे भी मिला है उनको पृथक रखा जा रहा है।
सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य टीम द्वारा इन सभी क्षेत्रों का चेकअप किया जाएगा।
वहीं, इंदौर में गुरूवार देर रात से शुक्रवार रात तक 30 नये मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये मरीजों की तादाद 112 पर पहुंच गयी है।
इंदौर, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल है। इस महामारी के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से यहां शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency