मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में उल्लेखनीय कमी : मुख्यमंत्री

6/15/2020 7:56:50 PM

भोपाल, 15 जून (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है और अब प्रदेश पूरे देश में आठवें स्थान पर है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से सबसे बुरी तरह से प्रभावित इन्दौर में स्थिति में सुधार के संकेत मिले हैं। रविवार को इन्दौर में 1,058 नमूनों की जांच में इस महामारी के केवल छह नए मरीज मिले जो पुष्ट मामलों की दैनिक संख्या के लिहाज से पिछले ढाई महीनों का न्यूनतम स्तर है। इन्दौर में रविवार को चार मौतों के साथ ही अब तक इस महामारी से कुल 174 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने रविवार को मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा, ‘‘सभी कोरोना मापदंडों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। संक्रमित मामलों में एक दिन में 151 की कमी आई है तथा 300 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब यहां सक्रमित मरीजों की संख्या 2,666 है। अब 34.1 दिन में मामले दोगुना हो रहे हैं तथा स्वस्थ होने की दर 71.1 प्रतिशत हो गई है। यह प्रदेश के लिए बहुत अच्छे संकेत हैं।’’
चौहान ने कहा कि स्वस्थ होने की दर के मामले में मध्य प्रदेश भारत में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में मरीजों के संक्रमण से उबरने की दर 71.1 प्रतिशत हो गई है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह दर 50.6 प्रतिशत है।
समीक्षा बैठक में कहा गया कि राजस्थान में लोगों के संक्रमण से ठीक होने की दर सर्वाधिक 75.3 प्रतिशत है। गुजरात की 68.9, उत्तर प्रदेश की 60 तथा तमिलनाडु की 54.8 प्रतिशत है।
बैठक में बताया गया कि कोरोना संबंधी मापदंडों में सुधार के बाद कोरोना संक्रमण मामले में मध्य प्रदेश भारत में अब आठवें स्थान पर है। राज्य में 10,641 कोरोना संक्रमित मरीज हैं। कोरोना के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में 1,04,568 हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 42,687, दिल्ली में 38,958, गुजरात में 23,038, उत्तरप्रदेश में 13,118, राजस्थान में 12,401 तथा पश्चिम बंगाल में 10,698 मामले हैं।
इसमें कहा गया कि कोरोना संक्रमण की पूरे देश में मध्य प्रदेश में सबसे धीमी गति है जहां संक्रमण के मामले 34.1 दिन में दोगुना हो रहे हैं, जबकि देश में 18.4 दिन में मामले दोगुना हो रहे हैं। गुजरात में 30.2 दिन, राजस्थान में 26.7 दिन, महाराष्ट्र में 21 दिन तथा उत्तर प्रदेश में 18.6 दिन में मामले दोगुना हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना स्थिति की निगरानी के लिए जिलेवार वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। वे रोज अपने जिले में कोरोना मामलों की स्थिति की निगरानी करें, संबंधित जिलाधिकारियों को मार्गदर्शन दें तथा इसकी रिपोर्ट दें।
बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर को न्यूनतम करना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद अब जनजीवन सामान्य हो रहा है। अत: लोगों को जागरूक करना आवश्यक है कि वे सभी आवश्यक सावधानियां बरतें।
प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि भारत के सर्वाधिक संक्रमित 15 शहरों में प्रदेश का इंदौर शहर सातवें स्थान पर है। इस सूची में पूर्व में भोपाल भी शामिल था परंतु अब भोपाल इनमें शामिल नहीं है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency