कान्हा बाघ अभयारण्य में फिर से शुरू हुआ पर्यटन, पहले दिन 76 पर्यटकों ने किया भ्रमण

6/15/2020 9:19:25 PM

भोपाल, 15 जून (भाषा) देश के सर्वाधिक लोकप्रिय बाघ अभयारण्य में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में सोमवार 15 जून से फिर से पर्यटन शुरू हो गया। पहले दिन इस उद्यान में 76 पर्यटकों ने भ्रमण किया।
मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ''''कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में सोमवार से फिर से पर्यटन शुरू हो गया। प्रथम दिन खटिया प्रवेश द्वार से 9 वाहन में 36 और मुख्य प्रवेश द्वार से 10 वाहन में 40 पर्यटकों ने प्रवेश किया।'''' उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मार्च से कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के लिये बंद कर दिया गया था। यह उद्यान मध्यप्रदेश के दो जिलों मंडला और बालाघाट में 940 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उद्यान को केन्द्र और प्रदेश शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पुन: पर्यटकों के लिये खोला गया है। सफारी के लिये ऑनलाइन टिकट सुविधा पहले की तरह बहाल कर दी गई है। अलग-अलग समूहों से आये 4 पर्यटकों को एक वाहन में प्रवेश दिया गया। जबकि एक ही परिवार से आये 6 लोग एक वाहन में बैठे।
अधिकारी ने बताया कि कैन्टर वाहनों में एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पालन कराने के लिये 18 की जगह 12 व्यक्ति और दो गाइड के स्थान पर एक गाइड को ही अनुमति दी गई।
उन्होंने कहा कि पार्क में 10 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक उम्र के पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। दिशा-निर्देशों के अनुसार पर्यटक कर्मचारी, गाइड और वाहन चालकों ने मास्क के साथ थर्मल स्क्रीनिंग और सुरक्षा के सभी इंतजामों के बाद भ्रमण आरंभ किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency