भोपाल में पिछले 26 सालों से मनाया जाता है नीम के एक पेड़ का जन्मदिन

6/22/2020 9:03:39 PM

भोपाल, 22 जून (भाषा) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के भेल इलाके के पिपलानी स्थित आदर्श मार्केट के दुकानदार पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए पिछले 26 सालों से नीम के एक पेड़ का जन्मदिन मनाते हैं।
आदर्श मार्केट परिसर स्थित इस पेड़ का जन्मदिन 21 जून को प्रति वर्ष अधिकारियों एवं पास के स्कूली बच्चों की मौजूदगी में दुकानदार धूमधाम से मनाते आ रहे हैं । इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण सामाजिक मेल जोल से दूरी सहित तय किये गये अन्य दिशा निर्देशों के कारण इस पेड़ का जन्मदिन कल रविवार को सादगीपूर्ण तरीके से मनाया गया।
मध्यप्रदेश शासन के उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने ''पीटीआई—भाषा'' को सोमवार को बताया, ''''मैं आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रकृति के संरक्षण में काफी विश्वास करता हूं। इसलिए मैं पिछले 16 साल से लगातार इस आयोजन में भाग लेता आ रहा हूं।'''' शुक्ला के अलावा इस आयोजन में रविवार को भोपाल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक उपेन्द्र जैन और भोपाल नगर निगम आयुक्त वी एस चौधरी कोलसानी भी मौजूद थे।
इस पेड़ के जन्मदिन के मौके पर पेड़ को इस तरह से सजाया गया, जैसे बच्चों के जन्मदिन पर हम अपने घर को सजाते हैं। इसके बाद, शुक्ला ने दुकानदारों एवं अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में इस पेड़ का जन्मदिन मनाने के लिए केक काटा।
इस पेड़ को लगाने एवं इसका जन्मदिन मनाने का विचार सबसे पहले इस आदर्श मार्केट के एक दुकानदार रामबाबू शर्मा के दिमाग में आया था। वर्तमान में वह आदर्श मार्केट का संरक्षक होने के साथ—साथ बीएचईएल :भेल: व्यापारी महासंघ का अध्यक्ष भी हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency